Cbse Term 1 Exam : सीबीएसई की टर्म 1 में हर प्रश्न पत्र के लिए अलग अलग आईडी पासवर्ड

Cbse News : सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10 वीं और 12 वीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। (CBSE TERM 1 EXAM) जिसके अनुसार यह एग्जाम 30 नवंबर से शुरू होगी। जिसके लिए सीबीएसई द्वारा एक नया नियम बनाया गया है। हर एक क्वेश्चन पेपर के लिए आईडी पासवर्ड बनाया गया जो बोर्ड के प्रिंसिपल को भेजा जाएगा , जिसमे 12 बच्चो के लिए प्रश्न पत्र होगा। और जिस स्कूल में प्रिंसिपल नही है वहां पर कोई परीक्षा बोर्ड नही बनाया गया है। बता दें की परीक्षा की अवधि 90 मिनट की तय की गई है जिसमे टर्म 1 संबंधित सिलेबस ही आएगा। 
इस परीक्षा में Covid 19 के सभी नियमों का ध्यान रखा जाएगा जिसके लिए सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा सेंटर की संख्या 6500 से बढ़ा कर 15000 कर दी है।

Cbse Term 1 Exam : सीबीएसई की टर्म 1 में हर प्रश्न पत्र के लिए अलग अलग आईडी पासवर्ड

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा यह जानकारी साझा की गई है। उन्होंने बताया कि सीबीएसई दिसंबर टर्म-1 मुख्य विषयों व दसवीं की परीक्षा 30 नवंबर से और 12वीं का पहला पेपर एक दिसंबर को होगा। जिसके लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा यह प्रश्न-पत्र ऑनलाइन ही भेजे जाएंगे ताकि सभी प्रश्न-पत्र सुरक्षित रह सके और सभी हर प्रश्न-पत्र के लिए एक कोड नंबर बनाया गया है। जो केवल स्कूल प्राचार्य को ही परीक्षा से 1 घंटे पहले दिए जाएंगे और वही यह क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर के 12 विद्यार्थियों के लिए एक लिफाफे में प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। बता दें की सभी परीक्षा सेंटर में स्कूल के प्रिंसिपल को ही सुप्रीडेंट बनाया गया है। और हर केंद्र के लिए ओबरसर्वर भी बनाए गए हैं जिसकी जिम्मेवारी संबंधित क्षेत्रीय सीबीएसई ऑफिस वालो की दी गई है।

सीबीएसई बोर्ड के पेपर में अगर कोई विद्यार्थी पेपर में की प्रश्न के लिए मार्क नही करता है तो इसे देख कर यह समझा जाएगा की परीक्षार्थी ने सवाल की तैयारी नही की गई है। और अबकी बार परीक्षा में आंसर गलत होने पर 5 वां ऑप्शन सही उत्तर भरने के लिए दिया जाएगा । 

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने