HBSE : एचबीएसई विद्यार्थी ऑनलाइन निकलवा सकेंगे माइग्रेशन और मार्क शीट - डिंपल धीमान

Hbse News : हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने एक नई सुविधा को शुरुआत की है , जिसमें एचबीएसई प्रमाण पत्र शाख द्वारा 1970 से अब तक का डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। जिसके  तहत पुराने विद्यार्थी अब माइग्रेशन सर्टिफिकेट के साथ साथ मार्क शीट यानी डीएमसी को भी ऑनलाइन ही आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं,जिसके लिए हरियाणा बोर्ड द्वारा फीस शुल्क तय किया है। जिसे भरने के बाद विद्यार्थी गुम हुई डीएमसी या माइग्रेशन सर्टिफिकेट घर पर ही प्राप्त कर सकते है अर्थात अब किसी भी हरियाणा बोर्ड विद्यार्थी को भिवानी जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

HBSE : एचबीएसई विद्यार्थी ऑनलाइन निकलवा सकेंगे माइग्रेशन और मार्क शीट - डिंपल धीमान


एचबीएसई के लाखों विद्यार्थी ऑनलाइन निकलवा सकेंगे डीएमसी

#Hbse हरियाणा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह द्वारा जानकारी साझा की गई है , जिसके अनुसार अब 8वीं कक्षा , 10 वीं कक्षा , 12वीं कक्षा , डीएड विद्यार्थी और एचटेट के सभी विद्यार्थी सरल केंद्र से ही अपनी मार्कशीट के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

इतनी भरनी होगी फीस।

विद्यार्थी बोर्ड द्वारा ली जानी वाली परीक्षाओं की डुप्लीकेट मार्कशीट ( Hbse Duplicate Dmc) और माइग्रेशन सर्टिफिकेट (Hbse Migration Certificate) की पहली कॉपी डाक के जरिए मंगवाने के लिए विद्यार्थी को 500 रुपए का शुल्क चुकाना होगा और यही नहीं उसी समय लेने के लिए 800 रुपए फीस भरनी पड़ेगी। 

अगर एचबीएसई विद्यार्थी दूसरी कॉपी डाक के जरिए प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें 800 रुपए और तुरंत लेने के लिए 1100 रुपए शुल्क देना पड़ेगा।

ऐसे ही तीसरी कॉपी डाक विभाग द्वारा ली के लिए 1000 रुपए और तुरंत पाने के लिए 1300 रुपए की फीस अदा करनी होगी।

हरियाणा शिक्षा विभाग की जानकारी के लिए अभी ज्वॉइन करें डिंपल धीमान टेलीग्राम चैनल।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने