Hbse News : हरियाणा बोर्ड लेगा 8 वीं की परीक्षा - डिंपल धीमान

Hbse News : हरियाणा बोर्ड द्वारा 53 वें स्थापना दिवस पर 8 वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड द्वारा ली जाएगी ऐसा फैसला लिया है। 8 वीं की कक्षा पहले भी बोर्ड के द्वारा ली जाती थी जिसे 2010 के बाद सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार सामान्य कर दिया गया था।

Hbse News : हरियाणा बोर्ड लेगा 8 वीं की परीक्षा - डिंपल धीमान


हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन प्रो. डा० जगबीर सिंह ने एक समारोह में यह जानकारी दी है की अब आठवीं कक्षा की परीक्षा व परिणाम बोर्ड द्वारा संचालित होंगे। 

पहले केवल 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं हरियाणा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जाती थीं। लेकिन अब केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुसार हरियाणा शिक्षा बोर्ड आठवीं की परीक्षाएं भी आयोजित करवा सकता है। 

शिक्षा विभाग को इस बारे में पत्र प्राप्त हो चुका है, जिसे जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट और संबंधित स्कूलों में भेजा जाएगा। 

अबकी बार 8 वीं की परीक्षाएं बोर्ड में होंगी जिसे लेकर दिशा निर्देश तैयार किए जा रहे हैं। और यह जानने के लिए भी नोटिस जारी किया जाएगा कि कितने विद्यार्थी 8 वीं कक्षा में पढ़ते हैं। ताकि हरियाणा बोर्ड द्वारा परीक्षा लेने की सभी तैयारियां पूरी की जा सकें।

9 वीं और 11 वीं के दाखिले की तिथि आगे बढ़ी

हरियाणा बोर्ड द्वारा 9 वीं और 11 वीं के दाखिले की तिथि आगे बढ़ने के संबंध में अधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर दिया है। ताकि दाखिले से वंचित रह चुके विद्यार्थी भी दाखिला ले सकें।  

बता दें की पहले दाखिले की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2021 थी लेकिन अब जारी नोटिस के अनुसार 20 सितंबर तक विद्यार्थी हरियाणा बोर्ड में 9 वीं और 11 वीं कक्षा में दाखिला ले सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने