सीबीएसई 10 वीं कक्षा का रिजल्ट आज होगा जारी - डिंपल धीमान

CBSE Result 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं का रिजल्ट 3 अगस्त 2021 दोपहर 12 बजे जारी किया जाएगा। जैसा कि सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी के कारण 2021 वर्ष में 12 वीं की परिक्षा के साथ साथ 10वीं सीबीएसई की परीक्षा भी रद्द कर दी गईं थीं। 

परीक्षा रद्द करने के बाद हुई मीटिंग 10 वीं छात्रों का परिणाम तैयार करने के लिए एक खास तौर पर मूल्यांकन नीति बनाई गई थी । जिसके अनुसार ही रिजल्ट तैयार किया गया था और आज सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा ।

सीबीएसई के फार्मूले अनुसार कक्षा दसवीं का परिणाम यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया गया है।

सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी , असंतुष्ट छात्रों के लिए बोर्ड जारी करेगा दिशा-निर्देश - डिंपल धीमान



सीबीएसई 10 वीं कक्षा के छात्र अपना रॉल नंबर देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।


सीबीएसई 10 वीं कक्षा का रिजल्ट कैसे देखें

सीबीएसई स्टूडेंट्स अपना 10वीं कक्षा का परिणाम 3 से 4 तरीकों से देख सकते हैं। जैसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके, डिजिलॉकर और उमंग ऐप का इस्तेमाल कर और बता दें की स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एसएमएस के जरिए परिणाम भेजा जाएगा।

Step 1St : विद्यार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। 

अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट ऑप्शन को सिलेक्ट कर “सीबीएसई माध्यमिक परीक्षा परिणाम 2021 ” पर क्लिक कर सकते हैं।

उसके बाद आप अपना रोल नंबर भर कर अपने परिणाम की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

या फिर आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी सीबीएसई 10 वीं कक्षा का रिजल्ट देख सकते है।


Step 2nd : उमंग एप्लिकेशन से अपना परिणाम देखने के लिए सीबीएसई स्टूडेंट्स प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से Umang app को डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर रजिस्टर्ड हो जाएगा। 

रजिस्टर्ड करने के बाद नीचे मेनू बार में 'ऑल सर्विसेज' ऑप्शन पर टैप करने के बाद 'सीबीएसई' पर क्लिक करें।

और फिर '10वीं कक्षा ऑप्शन पर जाने के साथ result पर जाएं और अपनी परीक्षा का नाम, वर्ष और अपना रोल नंबर भर कर सबमिट करने से भी अपना परिणाम देख पाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने