के यू के एडमिट कार्ड डाउनलोड करें - डिंपल धीमान

Kuk News : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र ने परीक्षाओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में लेने का निर्णय सुनाया है। और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड माने की रोल नंबर जारी कर दिए है। आप एडमिट कार्ड की सहायता से ही परीक्षा दे सकते है। अगर आपके पास एडमिट कार्ड ना हो तो परीक्षा देना आपके लिए कठिन हो सकता है । तो कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड आप नीचे दिए गए लिंक को खोल कर डाऊनलोड कर सकते है।

Kuk एग्जाम गाइडलाइंस और के यू के एडमिट कार्ड डाउनलोड करें
Kuk University Admit Card


केयूके एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें


सबसे पहले के यू के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://kuk.ac.in/ उसके बाद Kuk Students अपने एडमिट कार्ड दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।

पहला तो कुरक्षेत्रा यूनिवर्सटी स्टूडेंट्स http://printrollnumber.kuk.ac.in इस डायरेक्ट लिंक से क्लास नाम और अपना नाम लिख कर डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरा Kuk Students अपनी लॉगिन आईडी से भी डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स https://examforms.kuk.ac.in/KukHome/PrivateStudentLogin.aspx और रेगुलर स्टूडेंट्स (https://examforms.kuk.ac.in/KukHome/LogIn.aspx) इस डायरेक्ट लिंक पर जाकर अपनी स्टूडेंट आईडी से लॉगिन कर एग्जामिनेशन स्टेटस पर जाकर एडमिट कार्ड के ऑप्शन से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।


जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय , कुरुक्षेत्र ने अपने यूजी , पीजी की परीक्षाएं जुलाई - अगस्त 2021 में कराने का निर्णय लिया था । और उन्होंने विद्यार्थियों के लिए डेट-शीट्स भी जारी कर दी थी। कोरोना काल में भी परीक्षाएँ कराई जाना एक बहुत ही कठिन कार्य है । और kuk ने यह कार्य करने का बहुत ही बढ़िया प्रयास किया है। 

आपको बता दें कि हमने अपने पिछले एक आर्टिकल में बताया था कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र ने यह बयान दिया है कि वह परीक्षा मोड के बारे में परीक्षाओ से 1 सप्ताह पहले बताएंगे । इस बयान पर विश्वव का सबसे बड़ा विद्यार्थी संगठन ABVP ( अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ) छात्रों के हक़ के लिए सामने आया और उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के सामने एक ज्ञापन प्रस्तुत कर दिया । 

जिस ज्ञापन में उन्होंने परीक्षा से एक सप्ताह पहले परीक्षा मोड बताने की बजाए 30 जून तक मोड बताने की माँग की और परीक्षाओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में लेने की माँग की। 
इसके अलावा उन्होंने विद्यार्थियों के हक़ के लिए उस ज्ञापन में और भी कुछ माँगे की। ABVP संगठन ने कहा कि अगर वो यह सब माँग 30 जून 2021 तक पूरी नही करते तो वह 1 जुलाई 2021 को कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी , कुरुक्षेत्र के सामने धरना प्रदर्शन करेंगे। 

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी , कुरुक्षेत्र ने 30 जून 2021 तक इस ज्ञापन के जवाब में कुछ नही बताया। इस पर 1 जुलाई 2021 को ABVP संगठन के कुछ छात्रों ने कोरोना गाइडलाइंस की पालना करते हुए तपती धूप में खड़े होकर कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी , कुरुक्षेत्र के सामने धरना प्रदर्शन किया। जिसके आगे कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी , कुरुक्षेत्र की एक ना चली और उन्होंने ABVP के उस ज्ञापन की सभी माँगो को स्वीकार कर लिया । जिस से ABVP के कार्यकर्ताओं की मदद से kuk में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को चैन मिला। 

कोरोना काल में परीक्षाएं करवा कर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र ने एक बार फिर अपने विद्यार्थियों का अच्छा भविष्य सोचने की मिसाल पेश की है।

केयूके से संबंधित अन्य जानकारी के लिए ज्वाइन करें Kuk Telegram Channel 

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने