हरियाणा में ग्रेन एटीएम हुआ शुरू , पैसे की जगह निकलेगा अनाज - डिंपल धीमान

Haryana News : भारत देश के हरियाणा राज्य में पहला एटीएम ऐसा लगा है , जिसमे पैसे की जगह अनाज निकलेगा। इस अनाज एटीएम का नाम “ग्रेन एटीएम (Grain ATM)" के नाम से जाना जाएगा।



बता दें की हरियाणा में अब राशन डिपुओं पर अनाज लेने के लिए उपभोक्ताओं को लंबी लाईन नही लगानी पड़ेगी। और ना ही अब राशन के कम मिलने पर कोई शिकायत रहेगी। क्योंकि हरियाणा सरकार ने इस समस्या का हल ढूंढ कर अब 'ग्रेन एटीएम' गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला ऐसा एटीएम स्थापित कर दिया है जो पैसे के बजाए अनाज निकलेगा।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है की इस नए पायलट प्रोजेक्ट से हरियाणा में अनाज के कम मिलने की शिकायते दूर हो जाएंगी , जिसके चलते लाभार्थी को पूर्ण लाभ मिल सके।

ग्रेन एटीएम मशीन के बारे में


ग्रेन एटीएम मशीन एक सवचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है , जो Atm Card Machine के जैसे काम करती है। बता दें की यह नई ऑटोमेटिक मशीन जिसे मल्टी कमोडिटी  और ग्रेन डिस्पेंसिंग भी कहते हैं इसे यूनाइटेड नेशन के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के तहत स्थापित किया गया है। बता दें के अंकित सूद जो इस प्रोजेक्ट के एक अधिकारी है , उन्होंने बताया की इस ग्रेन एटीएम मशीन से लाभार्थी अपना आधार या फिर अपने राशन कार्ड संख्या डाल कर एक बार में ही इस मशीन के इस्तेमाल से 70 किलोग्राम तक अनाज पांच से सात मिनट में निकाल सकते है. जिसमे अनाज के मापतोल को लेकर किसी भी प्रकार की कोई भी त्रुटि नही होगी। इसके साथ ही इस मशीन में टच स्क्रीन के साथ साथ एक बायोमेट्रिक मशीन भी लगी हुई है।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने