सीबीएसई 12 वीं कक्षा का रिजल्ट जारी , असंतुष्ट छात्रों के लिए बोर्ड जारी करेगा दिशा-निर्देश - डिंपल धीमान

Education News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज 30 जुलाई 2021 को 2 बजे 12 वीं कक्षा का परिणाम जारी किया है। जो कॉविड 19 दूसरी लहर के कारण रद्द हुए थे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा 13 सदस्यीय समिति के द्वारा तय किए गए फार्मूले के आधार पर ही यह परिणाम तैयार किया गया है।

सीबीएसई 12 वीं कक्षा का रिजल्ट जारी , असंतुष्ट छात्रों के लिए बोर्ड जारी करेगा दिशा-निर्देश - डिंपल धीमान

जिसमे सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने एक आईटी टीम बनाई थी। जो बिना किसी समस्या के बोर्ड का परिणाम तैयार कर सके। सीबीएसई।के अनुसार 12 वीं कक्षा का परिणाम 99.37 फीसदी रहा है। बारहवीं कक्षा में 90% से अधिक अंक लेने वालो की कुल संख्या 150152 है। 

सीबीएसई बोर्ड 12 वीं कक्षा का रिजल्ट ऐसे देखें।

  1. अपना रिजल्ट देखने के लिए आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा। (रिज़ल्ट देखने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।)
  2. जिसके बाद रिजल्ट ऑप्शन पर (सीबीएसई वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा परिणाम 2021) टैप करना होगा ।
  3. इसके बाद अपना रोल नंबर भर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. आपका सीबीएसई 12वीं कक्षा का परिणाम आपकी डिवाइस स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  5. अपने रिजल्ट की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड ऑप्शन पर जाएं।
अपना 12 वीं कक्षा का परिणाम इस डायरेक्ट लिंक पर जाकर देख सकते हैं।


असंतुष्ट छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड अलग से दिशा-निर्देश जारी करेगा 


Cbse 12Th Result 2021 : सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा के परिणाम आने के बाद से जो छात्र अपने अंको से असंतुष्ट है। तो उनके लिए बोर्ड जल्द ही अलग से दिशा निर्देश जारी करेगा। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया की जल्द ही परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। जो भी विद्यार्थी अपने परिणाम में दिए गए अंको से असंतुष्ट है तो उसे अलग से ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।


सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह घोषित किया जाएगा

Cbse 10th Result 2021 : आज 12 वीं कक्षा का परों जारी करने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने जानकारी देते हुए कहा कि अगले हफ्ते सीबीएसई बोर्ड 10 वीं कक्षा का परिणाम जारी करेगा। बता दें की 10 वीं कक्षा में 18 लाख छात्र छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

जानकारी आगे शेयर करें और अधिक जानकारी के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वॉइन करें।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने