अगर आप Microsoft Windows 11 के बारे में नही जानते तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े - डिंपल धीमान

Tech News : जैसा कि आप सब जानते ही हैं की माइक्रोसॉफ्ट ने एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम जोकि windows10 से कहीं ज्यादा गुना अच्छा और बेहतर साबित होगा उसे लॉन्च किया है। कल यानी गुरुवार को यह ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुआ है। और उस ऑपरेटिंग सिस्टम को Windows 11 का नाम दिया गया है।

अगर आप Microsoft Windows 11 के बारे में नही जानते तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े - डिंपल धीमान
New logo Windows11


विंडोज 11 में बहुत ही अच्छे और बेहतर फीचर्स हमें मिलने वाले हैं ।

कुछ लीक और कुछ ऑफिशल अनाउंसमेंट से हमें बहुत से फीचर्स का पता चला है जिन्हें हम आज आपके साथ साझा करेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 जोकि नया ऑपरेटिंग सिस्टम है उसको कई नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया है जो उपयोगकर्ताओं को एक बहुत ही अच्छा और बेहतर अनुभव देगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने 24 जून 2021 को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम 11 को लॉन्च कर दिया है। इसमें बहुत ही खास फीचर्स हैं जो इसे बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम बनाते हैं। कुछ फीचर्स नीचे हमने आपके साथ साझा किए है:-

1. विंडोज 11 को एक बहुत ही अच्छा थीम लुक दिया गया है जो इसे बहुत ज्यादा आकर्षक बनाता हैं।  जब भी हम अपनी इस विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करेंगे तो हमें हर बार एक नया ग्राफिक नजर आएगा जो कि बेहद आकर्षक होगा। 

2. विंडोज 11 में आपको डेक्सटॉप पर आइकन सेंटर में नजर आएंगे जो कि एक बहुत ही आकर्षक चीज होगी इसमें देखने के लिए।

वैसे अगर देखा जाए तो विंडोज XP का मोड वर्जन,  विंडो XP ब्लैक एडिशन मैं आपक सेंटर में ही आइकॉन देखने को मिल जाते थे और वह उस ऑपरेटिंग सिस्टम को बहुत ही आकर्षक बनाता था।

और विंडोज 11 में स्टार्ट मेन्यू को भी बहुत बदल दिया गया है इसमें आपको एक आकर्षक तरीके से आपके आइकंस एवं फीचर्स देखने को मिलेंगे।


3. इसमें एक नया खास फीचर जोड़ा गया है। उसका नाम स्नेप लेआउट है इसकी मदद से आप एक साथ एक स्क्रीन पर कई विंडो में काम कर सकेंगे । यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद होगा जिन्हें मल्टीटास्किंग की जरूरत पड़ती है।


4. विंडोज 11 के स्टोर पर आपको बहुत सारी फिल्में, वेब सीरीज और सीरियल का कलेक्शन देखने को मिलेगा । इस स्टोर से आप वह फिल्म या वेब सीरीज परचेज कर सकते हैं । और उसे देख सकते हैं । इस स्टोर को भी एक शानदार और नया लुक दिया गया है जो इसे आकर्षक बनाता है।

 

5. इस विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हमें एंड्राइड एप्लीकेशन इस्तेमाल करने की भी इजाजत होगी। जिन्हें हम amazon appstore की सहायता से अपने विंडोज 11 में इंस्टॉल कर सकेंगे । अभी फिलहाल हमें यह सूचना मिल रही है यह सिर्फ एक लिमिट तक ही होगा इसमें कुछ एप्स इंस्टॉल हो सकेंगे लेकिन बाद में यह बढ़ाया जा सकता है। 


6. विंडोज 11 में एक बहुत ही ज्यादा खास फीचर्स है । अगर आप टच स्क्रीन लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिना कीबोर्ड के भी इस विंडो में काम कर सकते हैं।  इसमे जेस्चर और स्टैक के फ़ीचर्स काफी बेहतर तरीके से दिए गए हैं।


7. विंडो 11 में आपको टाइप करने के लिए वॉइस टाइपिंग का फीचर भी दिया जाएगा। जिससे आप बोलकर ही काफी कम समय में टाइपिंग कर सकेंगे। और आपका काम और भी आसान हो जाएगा। यह उपयोगकर्ताओं को एक बहुत ही अच्छा अनुभव देगा।


8. विंडोज 11 में गेमिंग के शौकीन लोगों के लिए बहुत ही खास फीचर्स दिए गए हैं। यह गेमिंग के दीवानों के लिए बहुत ही अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम साबित होने वाला है यह बहुत ही तेज साबित होगा।

अबकी बार हमें एक खास बात देखने को मिली कि विंडोज 11 में हम ऍप्लिकेशन्स को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के साथ-साथ amazon appstore से भी डाउनलोड कर सकेंगे । माइक्रोसॉफ्ट ने एक डेमो जारी किया जिसमे कंप्यूटर में विंडोज 11 में tiktok चलाया जा रहा था।

1.85 मिलीयन एंड्राइड एप्लीकेशन के साथ यह माइक्रोसॉफ्ट स्टोर बहुत से नए कंटेंट के साथ आने वाला है। एक नया एक्सपीरियंस आने वाला है जो हमें विंडोज 11 में मिलेगा।

विंडोज 11 के इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट के गेमिंग इकोसिस्टम के कॉर्पोरेट वाइस प्रेसिडेंट " सारा बॉन्ड " ने बताया कि विंडो टेन में एक्स बॉक्स  सीरियस X लाइट ऑटो HDR, डायरेक्ट स्टोरेज ए पी आई और एक्स बॉक्स गेम पास जैसे उत्तम फ़ीचर्स देखने को मिलेंगे। सारा बांड के मुताबिक , ऑटो HDR 1000 गेम से ज्यादा के लिए विंडोज 11 में काम करेगा। यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम शार्ट बूट टाइम के साथ आएगा और उसका UI , PC के हार्डवेयर को बेहतर और स्मूथ एक्सपीरियंस देगा।  लैपटॉप्स और टेबलेट जिनमें विंडोज 11 इंस्टॉल की जाएगी उनका बैटरी लाइफ पहले मुकाबले थोड़ा सा बेहतर होगा क्योंकि विंडोज 11 एक बैटरी सेवर जैसी ही है।

कुछ और जानकारी:-

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी आने वाली विंडोज 11 की अपडेट में आपके लिए एंड्राइड ऐप्स की एक पूरी दुनिया आपके सामने ला कर रख दी है।

 लेकिन देखने की एक बात यह है जिस विंडोज एप्लीकेशन की मदद से आप एंड्राइड ऍप्लिकेशन्स को अपने विंडोज में इंस्टॉल करेंगे वह एप स्टोर अमेज़न एप स्टोर है ।

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट की चिंता छोड़ दें और बेजोस के व्यवसाय की ओर ना जाना चाहे तो उसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट के एक इंजीनियर ने ट्विटर पर ट्वीट साझा किया है।  जिसमें उसने बताया की उपयोगकर्ता अपने खुद के माध्यमों से अपनी पसंदीदा चीजों को विंडोज में स्थापित करते हुए विंडोज 11 पर ऐप को साइड लोड करने में सक्षम होंगे ।


माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिष्ठित इंजीनियर " मिगुएल डी इकाजा " ने यह पुष्टि की है की साइट लोडिंग कुछ क्षमता के साथ संभव हो सकेगी । यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह सिर्फ एपीके पर डबल क्लिक करके उसको इंस्टॉल करने जैसे ही आसान प्रक्रिया हो सकती है।


अगर आप कल आई हुई खबर से सूचित नही है तो आपको बता देते है कि , माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफिशियली ये बताया है कि आने वाली विंडोज 11 में एंड्राइड ऍप्लिकेशन्स x86(32-bit) और ARM-powered डिवाइस दोनों में काम करेगी। विंडोज 11 में एंड्राइड ऍप्लिकेशन्स अमेज़न स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल की जाएंगी। इस फ़ीचर के लिए अमेज़न को साथी बनाया गया है। 

वैसे तो विंडोज 11 को लेकर कई सारी लीक्स निकल कर आ रही है  , पर उनमें से आज एक अच्छी लीक ये भी रही कि आप किसी level पे अपने खुद के ऍप्लिकेशन्स को विंडोज में इंस्टॉल कर सकेंगे उन्हें साइडलोड कर सकेंगे।


माइक्रोसॉफ्ट विंडो 11 इंटेल के किस किस प्रोसेसर को सपोर्ट करता है। देखने के लिए यहां पर टैप करें।

तो अभी तक के लिए यही जानकारी हम आपके साथ साझा कर रहे हैं । अगर आगे कोई भी अपडेट आती है तो हम आपके साथ वो भी साझा जरूर करेंगे। अधिक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने