Kurukshetra University Exam 2021 Online Or Offline

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी , कुरुक्षेत्र

Kurukshetra University Exam 2021 Online Or Offline

Kuk News : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ,कुरूक्षेत्र ने पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कक्षाओं की होने वाली आगमी परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी कर दी है। परीक्षाएं शुरू होने में बस 18 ही दिन का समय बचा है और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने यह भी तय नही किया है कि परीक्षा देने का मोड ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन। 

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए बड़ी ही मुश्किल का समय है। विद्यार्थी परीक्षा के मोड़ को लेकर काफी टेंशन में हैं। कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी की यह हरकत परीक्षा देने वाले चार लाख से अधिक परीक्षार्थियों को मुश्किल में घेरे हुए है। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी का कहना है कि परीक्षा होने से एक हफ़्ते पहले परीक्षा के मोड को पूरी तरह बता दिया जाएगा। अगर ऐसा हुआ भी तो सिर्फ एक हफ्ते पहले कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का परीक्षाओं की तैयारी कैसे कर पायेगा। 

यह जवाब फ़िलहाल तो कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पास भी नही है। मान लें अगर के यू ऑफलाइन परीक्षायें कराना चाहे और परीक्षाओ के लिए ऑफलाइन मोड़ जारी कर दे । तो इतने कम समय में सब कुछ कर पाना बहुत मुश्किल होगा। जैसे इतने कम समय में कोविड़-19 की गाइडलाइंस का पालन करते सभी व्यवस्था बनाना , इतने कम समय में अध्यापकों की ड्यूटी लगाना , इतने कम समय में प्रश्न पत्र प्रिंट कराना ऐसी बहुत सी मुश्किलें सामने आएंगी। और पिछले साल के जैसे अगर बिना पहले बताएं वो ऑनलाइन मोड़ जारी कर दे तो फिर कही पिछली बार जैसा माहौल ना बन जाये । पिछली बार विद्यार्थियों के पर भी उन्हें गैर हाजिर दिखा दिया गया था। हज़ारो विद्यार्थियों का परिणाम अभी तक अटका पड़ा है । उनके परिणाम में RLA यानी रिजल्ट लेट दिखाया जा रहा हूं। 

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में करीब चार लाख विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे है। और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के अपने कैंपस में 13 हज़ार के करीब विद्यार्थी बताए जा रहे हैं। अगर के यू कैम्पस के विद्यार्थियों को देखा जाए तो अगर एक विद्यार्थी ने 5 पेपर दिए तो के यू के पास लगभग 65 हज़ार ईमेल आती है , पर उन इमेल्स की देख रेख की सुविधा ना उनके पास पहले थीं और न ही अभी कोई व्यवस्था दिखाई पड़ रही है।।

डॉ. हुकुम सिंह जो कि कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा के नियंत्रक है उन्होंने कहा है कि अभी हम स्पष्ठ रूप से नही बता पा रहे है कि परीक्षा का मोड़ ऑफलाइन होगा या ऑनलाइन। 

परीक्षा के एक सप्ताह पहले तक हम यह आपको बता देंगे कि परीक्षा मोड़ ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन।।

हमारे कुछ सूत्र तो बता रहे है कि परीक्षा ऑनलाईन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में कराई जा सकती है।। पर जब तक कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय खुद से यह न बता दे तब तक ये बात हम स्पष्ट नही बता सकते। 


Kuk न्यूज व अपडेट्स की जानकारी के लिए टेलीग्राम चैनल से जुड़े : @kurukshetra_university_official

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने