Google Search Console में Rich results फीचर हो गया बंद - डिंपल धीमान

Google News : गूगल सर्च कंसोल (Search Console) ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताया की वह अब "रिच रिज़ल्ट (Rich results)" सर्च परफ़ॉर्मेंस को बंद कर रहे हैं, उन्होंने बताया की अब सर्च कंसोल में इस फीचर की कोई आवश्यकता नहीं है।

Google Search Console में Rich results फीचर हो गया बंद - डिंपल धीमान

गूगल सर्च कंसोल (Search Console) वेबसाइट की ट्रैफिक पर रिपोर्टिंग देने के लिए नए फीचर अपडेट लाती रहती है और जिस फीचर की जरूरत नही होती उसे सर्च कंसोल से हटा दिया जाता है।

ऐसे ही 25 मई 2021 को गूगल ने अपनी डेवलपर ब्लॉग पोस्ट में रिच रिज़ल्ट  (Rich results) फीचर को बंद करने का निर्णय लिया है। 

बता दें की यह फीचर 1 अगस्त, 2021 तक सर्च कंसोल में देखने को मिलेगा अर्थात यह खोज प्रदर्शन का समर्थन करेगा। जिसके बाद यह फीचर Search Console या API में उपलब्ध नहीं होगा। और ना ही इस इसका कोई गलत इफेक्ट वेवाइट्स पर पड़ेगा।

क्योंकि इस फीचर को हटाने से वेबसाइट ट्रैफ़िक पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। क्योंकि यह फीचर केवल एक रिपोर्टिंग परिवर्तन है।

इस फीचर को बंद करने का निर्णय इस लिए लिया गया है क्योंकि इस फीचर से रिच रिज़ल्ट आइडियल नहीं आते थे।

शिक्षा साइटों के लिए नया अपडेट

गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में शैक्षणिक संबंधी सर्च करने पर उसके स्टिक रिजल्ट को स्टेप बाय स्टेप पेश करने के विषय में बताया था। उसी से संबंधित ही गूगल सर्च सेंट्रल में शिक्षा संबंधी वेबसाइट्स के लिए नया फीचर शुरू किया है,जिसमें गूगल डिबगिंग और मॉनिटरिंग प्रैक्टिस प्रॉब्लम्स और मैथ सॉल्वर मार्कअप के विषय में वेबसाइट ऑनर के लिए सर्च कंसोल में ही ऑप्शन एड करेगा। और जिसे गूगल पढ़ कर एरर और सुझाव सर्च कंसोल में दिखायेगा। ताकि वेबसाइट को पहले से अधिक सही हल देने के लिए तैयार किया जा सके।



एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने