Microsoft Internet Explorer 11 डेस्कटॉप ऐप्लिकेशन के लिए 15 जून, 2022 को बंद हो जाएगा - डिंपल धीमान

Tech News : माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 (Microsoft Internet Explorer) को अब बंद किया जाएगा। जो Windows 10 के कुछ संस्करणों में काम करना बंद कर देगा। इसे बंद करने की आधिकारिक घोषणा 19 मई 2021 को हुई। जिसके बारे में जानकारी, माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी विंडोज ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपने सभी उपयोगकर्ताओं को दी।

Microsoft Internet Explorer 11 डेस्कटॉप ऐप्लिकेशन के लिए 15 जून, 2022 को बंद हो जाएगा - डिंपल धीमान


माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक घोषणा में बताया की Microsoft के 365 ऐप्स और सेवाएं अगले वर्ष 15 जून 2022 तक Internet Explorer 11 (IE 11) का समर्थन करना बंद कर देंगी। जैसे 9 मार्च 2021 से माइक्रोसॉफ्ट एज लीगेसी (Microsoft Edge Legacy) का डेस्कटॉप ऐप (Desktop App) के लिए समर्थन बंद कर दिया गया था।

बता दें की इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह अब माइक्रोसॉफ्ट एज ( Microsoft Edges) का इस्तेमाल होगा। जिस पर काम दो साल हुए चल रहा है। जो नई डिवाइस और विंडोज 10, संस्करण 20H2 में देखने को मिलेगा। यह नया माइक्रोसॉफ्ट एज ( Microsoft Edge) इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) से तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउज़िंग अनुभव देगा। 

बता दें की विंडोज क्लाइंट, सर्वर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर आईई मोड के लिए समर्थन 2029 के आस पास तक जारी रहेगा। जिसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यह बैकवर्ड-कम्पैटिबिलिटी फीचर को रिटायर/बंद करने से पहले अपने सभी यूजर के लिए एक साल का नोटिस देंगे।

पहले भी की थी बंद करने की घोषणा 


Microsoft ने अपनी 17 अगस्त की ब्लॉग पोस्ट में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर को 30 नवंबर 2020 तक बंद करने की घोषणा की थी। जिसकी तारीख अब 15 जून 2022 कर दी है। बता दें की इसके बंद होने से इन-मार्केट विंडोज 10 एलटीएससी या MSHTML (ट्राइडेंट) इंजन सेवाओं को सर्वर इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप अनुप्रयोगों को बिलकुल भी प्रभावित नहीं करेगा।

कब शुरू हुआ था यह वेब ब्राउजर


बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोस्फ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर की शुरुआत 16 अगस्त 1995 को की थी। जिसे अब 26 साल बाद बंद किया जाएगा। इसे बंद करने का मुख्य कारण स्पष्ट नहीं है। परंतु एक रिपोर्ट के अनुसार 2010 में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर के यूजर घट कर 50% हो गए थे। ऐसा क्रोम , फायरबॉक्स जैसे ब्राउज़र के आने से हुआ था। जिसे बंद करने का फैसला अब लिया गया है।


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने