गूगल बताएगा न्यूज फेक है या रियल , ऐसे करेगा Google का नया फीचर काम - डिंपल धीमान

Google News : गूगल का एक बेहतरीन इवेंट जिसे I/O के नाम से जाना जाता है। जिसमे गूगल द्वारा अपने प्रोडक्ट्स के अपडेट्स को लेकर घोषणा की जिसमे गूगल पर अबाउट दिस रिजल्ट (About this Result) फीचर लॉन्च होगा। जो उपयोगकर्ता को यह बताने में मदद करेगा , कि जिस न्यूज के विषय में आप ढूंढ रहें हैं वह कितनी सच्ची या झूठी है।

गूगल बताएगा न्यूज फेक है या रियल , ऐसे करेगा Google का नया फीचर काम - डिंपल धीमान

सोशल मीडिया के साथ साथ अब गूगल पर भी गलत न्यूज पब्लिश करने वाले बहुत वेबसाइट्स हो गई है। जो पैसा कमाने के लिए फेक न्यूज पब्लिश करती है , जिससे यूजर को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब गूगल का यह फीचर बेहद लाभदायक सिद्ध होगा, जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए जल्द ही पेश किया जाएगा। वैसे तो कुछ ऐसी वेबसाइट्स भी है जो फैक्ट चैक कर बताती है कोनसी न्यूज फेक है या नही। परंतु अब गूगल सर्च रिजल्ट में ही पता लगाया जा सकेगा।

सर्च करने पर मिलेगा सोर्स का ऑप्शन


गूगल के इस ऑप्शन का काम यूजर को न्यूज से संबन्धित सोर्स के बारे में बताना होगा , जिससे यह पता लग जाएगा कि यह न्यूज पब्लिश करने वाली वेबसाइट कितनी विश्वास करने के लायक है। जिसके लिए गूगल सबसे बड़े इनसाइक्लोपीडिया ( Wikipidia) के साथ काम कर रहा है, जिसके बारे में गूगल ने अपने I/O इवेंट में बताया था , कि यह फीचर जल्द ही मई महीने के अंत तक शुरू होगा। जिसके साथ ही यह फीचर शुरुआती दिनों में अंग्रेजी भाषा के लिए शुरू होगा , जिसे सभी भाषाओं में रोल आउट करने के लिए समय लगेगा। जिसकी सूचना आपको गूगल न्यूज पर सबसे पहले दी जाएगी। बता दें की यह फीचर अमेरिका में फरवरी में पेश किया गया था। जो अब सभी के लिए रोल आउट होगा।

ऐसे करें इस्तेमाल


इस फीचर के आने से फेक न्यूज पर लगाम लग जाएगी। जिसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है। जिसके लिए गूगल पर सर्च रिजल्ट के लिंक के साइड में 3 बिंदू दिखाई देंगी , जिसे थ्री डॉट्स मेन्यू भी कहा जाता है। जिस पर टैप करते ही अबाउट दिस रिजल्ट (About this Result) शॉ होगा जो यह बताएगा कि यह वेबसाइट सिक्योर है या नही। यह फीचर आपको यह भी बताएगा की जिस वेबसाइट पर आपको सर्च से संबंधित रिजल्ट दिखाई दे रहा है वह वेबसाइट Paid है या नही। इसके साथ उस वेबसाइट के विषय में Wikipidia पर उपलब्द जानकारी देखने के लिए भी ऑप्शन दिया जाएगा। जिससे यह पूर्तः विश्वास हो सके की इस वेबसाइट पर उपलब्द जानकारी फेक नही हो सकती।

फेसबुक और ट्वीट पर भी


ऐसा ही फीचर फेसबुक भी फेक न्यूज को पकड़ने के लिए नए टूल जल्द ही लॉन्च करेगी , जिस पर लागतार काम चल रहा है। इसके साथ ही सबसे बड़े सोशल प्लेटफॉर्म ट्विटर ने तो फेक न्यूज की पर्ख करने के लिए नया फीचर लॉन्च कर दिया है , जिसमे फेक न्यूज को ट्वीटर एक लेबल से जोड़ देता है, जिसे Manipulated media के नाम से जाना जाता है। जो सभी फेक ट्वीट्स की जानकारी देता है , जिससे यूजर को फेक न्यूज का समाना करना नही पड़ता।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने