गूगल ने लॉन्च किया स्मार्ट कैनवास , Google डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स अब Google मीट में भी - डिंपल धीमान

Google News : गूगल ने Google I/O में अपने प्रोडक्ट्स अपडेट के विषय में घोषणा की है। जिसमे Google डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स अब Google मीट में ही प्रस्तुत हो जाएगे। जैसे पहले जीमेल में गूगल मीट और गूगल चैट को एक साथ जोडा है। ऐसे ही अब गूगल मीट में Doc's , Shits और slides एक साथ ही चलाएं जा सकेंगे। जिसमे एक कैंपेनियन मोड को जोड़ा जाएगा।

गूगल ने लॉन्च किया स्मार्ट कैनवास , Google डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स अब Google मीट में भी - डिंपल धीमान


स्मार्ट कैनवास एक नया उत्पाद अनुभव है,  जिससे लोगों गूगल के साथ बने रहें और गूगल के प्रोडक्ट्स पर समय और ध्यान केंद्रित करें । जिससे उपयोगकर्ता गूगल मीट , गूगल डॉक्स और स्लाइड्स का इस्तेमाल आसानी से कर सके और नया अनुभव प्राप्त कर सकें। Google की नई रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर वेब वर्जन के लिए इस साल के अंत तक रोल आउट हो जाएगा।

इसके साथ ही गूगल ने अपनी वर्कस्पेस ब्लॉग पोस्ट में बताया की वह अगले महीने में नई घोषणा और फीचर भी अपडेट करेंगे। इसके साथ ही Google डॉक्स, शीट्स या स्लाइड्स की सामग्री को सीधे Google मीट कॉल में ही प्रस्तुत कर सकेंगे। जिसकी घोषणा 18 मई 2021 को हुई थी। और घोषणा के 15 दिन बाद यानि 7 जून से यह फीचर सभी एंड्राइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च होगा।

यह फीचर Google के व्यक्तिग खातों के साथ साथ Google Workspace , Business Customers और G Suite यूजर के लिए लॉन्च होंगे। जिसे एक क्लिक से ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Google डॉक्स आने वाले दिन 'पेजलेस' बन जाएगा जिसके लिए गूगल निरंतर कार्य कर रही है। ताकि उपयोगकर्ता गूगल डॉक्स में पेज बोर्ड रिमूव कर सकें और feedback , large images, और comments ऑप्शन का आसानी से इस्तेमाल किया जा सके। इसके साथ ही Google डॉक्स के लिए इमोजी भी लॉन्च होंगे।

इसके साथ ही गूगल डॉक्स में एक नई सुविधा जुड़ेगी जिसमे बस @ टाइप करने से ही कस्टम टेम्प्लेट लाया जा सकेगा है। इसे साथ ही एक टैग और कैलेंडर आमंत्रण से जुड़ी किसी भी फाइल को ऑटो-पॉप्युलेट करने में सक्षम होगा।जिसे स्मार्ट चिप्स के नाम से जाना जाएगा और यह आने वाले दिनों में गूगल स्लाइड्स के लिए भी शुरू होगा।

iOS में नई डेटा सुरक्षा सेटिंग


गूगल ने iOS पर नई डेटा सुरक्षा सेटिंग को जोड़ा है, जिससे Google Workspace Account और Personal Google Account के बीच डेटा और सामग्री का साझाकरण नही हो पाएगा। यह सेटिंग्स iOS पर आपके कॉर्पोरेट डेटा की सुरक्षित रखने में पहले से अधिक सक्षम है।

इस सेटिंग्स के ऑन होने से आप Google Workspace से डाटा साझा तो किया जा सकते है पर गूगल ड्राइव में नही हो पाएगा। जिससे डाटा का साझाकरण गूगल पर्सनल अकाउंट में नही हो पाएगा।


सबसे पहले गूगल न्यूज प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम पर जुड़े। और जानकारी आगे शेयर करना ना भूलें।

2 टिप्पणियाँ

Ram Ram Ji

  1. हरियाणा के मुख्य सचिव श्री विजयवर्धन ने 5G से कोरोना होने की अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई करने और टेलिकॉम इंफ़्रास्ट्रक्चर की सुरक्षा के निर्देश दिए हैं. उन्होंने राज्य के सभी उपायुक्तों और पुलिस अधिक्षकों को पत्र लिख कर यह निर्देश दिए हैं.
    https://t.me/dimple_dhiman

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने