गूगल ने बढ़ाई यूजर के सुरक्षा , अपने आप ऑन हो जायेगी टू स्टेप वेरिफिकेशन - डिंपल धीमान

Google News : गूगल अपने यूजर की सिक्योरटी को प्राथमिकता देती है। जिसके लिए गूगल अपनी सिक्योर्टी में अपडेट करती रहती है। जिसके लिए गूगल अब एक सरल और सुरक्षित विधि बना रही है , जिसमे पासवर्ड अपने आप आपके अकाउंट के लिए ऑटो सजेस्ट किया जाएगा, और सेव भी रखा जाएगा। अर्थात अब आप अपने पास से पासवर्ड रखे बिना ही अपनी सुरक्षा गूगल के हवाले छोड़ सकते हैं।


गूगल ने बढ़ाई यूजर के सुरक्षा , अपने आप ऑन हो जायेगी टू स्टेप वेरिफिकेशन - डिंपल धीमान


गूगल ने 6 मई 2021 को अपनी ब्लॉग पोस्ट में पासवर्ड को अधिक सुरक्षित बनाने के विषय में बताया। गूगल का कहना है की निजी डाटा की सुरक्षा के लिए पासवर्ड का लंबा और स्ट्रॉन्ग होना जरूरी है, बेहद से यूजर अपनी सभी अकाउंट्स का एक ही पासवर्ड रखते हैं। जो उनके लिए असुरक्षित साबित हो सकता है। इसके लिए गूगल अब अपने आप ही पासवर्ड सजेस्ट करेगी और पासवर्ड मैनेजर में सुरक्षित रखेगी, जिसके बाद पासवर्ड कमजोर होने पर भी स्वयं ही उसे मैनेज करेगी।


विश्व पासवर्ड दिवस


Google अपने उपयोगकर्ताओं के लिए विश्व पासवर्ड दिवस पर घोषणा करते हुए बताया की वह सभी यूजर के निजी डाटा की सुरक्षा के लिए दो-चरणीय सत्यापन/Two Step Varification फीचर को गूगल स्वचालित रूप से (Automatically) शुरू कर देगी। 

गूगल वर्षो से अपने यूजर के अकाउंट पासवर्ड को सुरक्षित रखती है । एंड्रॉयड यूजर का डाटा टू स्टेप वेरिफिकेशन से सुरक्षित रखती है। और आईओएस के लिए अलग से गूगल स्मार्ट लॉक ऐप लॉन्च किया है।

आसान शब्दों में कहें तो गूगल अब पासवर्ड के ऑप्शन को खत्म करना चाहती है। जिसके लिए गूगल कंफीगर्ड अकाउंट्स में ऑटो टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन कर देगा, जिससे कोई भी अन्य आपके खाते का इस्तेमाल नहीं कर सकता। ऐसा करने से उपयोगकर्ता की सुरक्षा और गोपनीयता पहले से अधिक हो जाएगी। 2022 में गूगल अकाउंट्स से लॉगिन करने के लिए पासवर्ड भरने की आवश्यकता नही होगी। जिसके लिए गूगल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ जीमेल अकाउंट पर ओटीपी भेज कर एक्सेस करेगी। और पहले जैसे ही अपने अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएंगे। 



(अब ऐसे ही जानकारी टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Dimple Dhiman सर्च करें।)

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने