Google Play का नया सुरक्षा कदम जो बताएगा कि ऐप्स आपके डेटा का उपयोग कैसे करते हैंं? - डिंपल धीमान

Google News : गूगल ने अपने डेवलपर्स ब्लॉग में घोषणा करते हुए कहा की वह जल्द ही प्लेस्टोर में नए सेक्शन जोड़ेंगे , जिससे यह समझा जा सकेगा की कोई ऐप डेटा को कैसे कलेक्ट या शेयर करता है। जिसके लिए गूगल ने डेवलपर्स से बात की और सभी डेवलपर्स इस बात से सहमत हैं,  कि लोगों को अपने निजी डेटा पर पारदर्शिता और नियंत्रण रखना चाहिए। यह 2022 में शुरू होगा, जो एक बड़ा बदलाव है ,इसी कारण से गूगल ने इसके विषय में पहले ही बता दिया है।



 
डेवलपर्स ऐप्स की सुरक्षा के विषय में उपयोगकर्ताओं को बताने के लिए सरल तरीके बताएंगे। और एप्लिकेशन द्वारा एकत्रित या शेयर किए गए डेटा के अलावा भी डेवलपर्स अन्य बात पर प्रकाश डालने के लिए ने सेक्शन प्ले स्टोर में एड करेंगे।


जैसे किस एप्लिकेशन में एन्क्रिप्शन सिक्योर्टी फीचर है या नही। और कोनसा ऐप गूगल की नीतियों का पालन करता है। 

किस ऐप्स में थर्ड पार्टी सिक्योरटी है। और कोनसा ऐप यूजर के डाटा डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट करता है। जब वह अपना अकाउंट उस ऐप से डिलीट करना चाहतें हैं।

गूगल इस गर्मीयो में अपनी नई गोपनीयता पर प्रकाश डालेगी। Google Play सभी के लिए एक विश्वसनीय मंच बने , इसके लिए डेवलपर्स अधिक काम को स्वचालित रूप से करने के लिए नए तरीके प्रदान करते रहेंगे। 

पिछले साल ऐप्पल ने भी ऐप स्टोर में ऐप्स प्राइवेसी के लिए लेबल जोड़ें थे। जिससे उपोगकर्ता को पता चल सके की यह ऐप क्या डाटा एकत्रित करेगा। ऐसे ही अब गूगल भी प्ले स्टोर में सेफ्टी सेक्शन जोड़ने जा रही है। जिसमे कोई ऐप्स प्राइवेसी पॉलिसी का उलघंन करता पाया गया तो उसे ठीक करने के लिए प्रथम श्रेणी एप्लिकेशन की आवश्यकता पड़ेगी।

गूगल इस फीचर को 2022 के पहले तीन महीनो में लॉन्च करेगी। जिसके बाद सभी ऐप्स की अपडेट करना होगा। जो ऐप्स जानकारी को अपडेट करने में सक्षम नहीं होंगे। वह अवरुद्ध भी हो सकता है।

1 टिप्पणियाँ

Ram Ram Ji

और नया पुराने