व्हाट्सएप में पाया गया नया बग कोई भी कर सकता है आपका Whatsapp Account Delete - डिंपल धीमान

WhatsApp News : व्हाट्सएप पर एक बग देखने को मिला है। जिसमे कोई भी आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कर सकता है। जिसकी पहचान दो सिक्योरिटी रिसर्चर ने की जिनका नाक लुइस मेरकेज कार्पेन्थो (Luis Márquez Carpintero) और अर्नेस्टो कैन्लेस पेरेना (Ernesto Canales Pereña) है।



जिसमे हैकर्स व्हाट्सएप सपोर्ट से कॉन्टैक्ट कर एक जीमेल के जरिए आपके पर्सनल व्हाट्सएप को डिएक्टिव करने के लिए कहेगा। और ऐसा ही होगा जिसके बाद इस प्रिक्रिया से किसी का भी व्हाट्सएप अकाउंट्स आसानी से 12 घंटे के लिए बंद कर सकता है। जिसे बाद में अपना मोबाइल नंबर वैरिफाई कर चलाया जा सकता है।

इस हैकर्स प्रिक्रिया से बचने के लिए अपने व्हाट्सएप नंबर 2 स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करनी होगी। जिसमे 6 अंको का पर्सनल कोड भरना होगा। जिसके बाद हैकर्स आपके अकाउंट को डिलीट नही कर पाएंगे क्योंकि उनके पास वह 2 step Varification Code नहीं होगा।


ऐसे करते हैं हैकर्स आपका व्हाट्सएप अकाउंट सस्पेंड 


रिसर्चर की रिपोर्ट में बताया गया है कि हैकर्स दो तरीके से किसी भी अकाउंट को सस्पेंड कर सकते हैं।

पहला तरीका है की वह व्हाट्सएप डाउनलोड कर किसी अन्य का व्हाट्सएप अकाउंट नंबर भरते हैं और वेरीफिकेशन कोड को हर बार गलत भरते हैं। तो व्हाट्सएप उस अकाउंट को 12 घंटे तक सस्पेंड कर देता है। 

दूसरे तरीका है व्हाट्सएप सपोर्ट से कॉन्टैक्ट करना जीमेल के जरिए , जिसमे हैकर्स दूसरे व्हाट्सएप यूजर के नंबर को अपना बता कर कह देते है के यह व्हाट्सएप नंबर गुम हो गया है या चोरी हो गया है, कृपया इसे बंद कर दें। तो व्हाट्सएप ऐसा ही कर देता है। क्योंकि व्हाट्सएप यह समझ नही पाता है की यह जीमेल सही है या धोखाधड़ी वाली तो व्हाट्सएप मैसेज भेजता है और वह रिसीव नहीं हो पाता क्योंकि हैकर्स ने इस नंबर से बार कोसिसी करने पर ओटीपी आने को अवरूद्ध कर दिया होता है। जिसे व्हाट्सएप समझ नही पाता और उस नंबर को बंद कर देता है। जिसे फिर 12 घंटे बाद ही दुबारा चलाया जा सकता है।

व्हाट्सएप 2.21.8.7 वर्जन में नया क्या है?

WhatsApp 2.21.8.7 में Disappearing Messages option को चेंज सभी Group Members कर सकेंगे। इस ऑप्शन पर पहले केवल एडमिन का अधिकार था, लेकिन इस आने वाले वर्जन में यह फीचर सभी की लिए होगा। कोई भी ग्रुप मेंबर बिना एडमिन परमिशन के डिसैपरिंग मैसेज को ऑन व ऑफ कर सकेंगे। जिसे व्हाट्सएप ने 5 नंबर 2020 को सभी यूजर के लिए रोल आउट कर दिया था। जिसमे व्हाट्सएप ग्रुप के मैसेज अपने आप 7 दिन बाद डिलीट हो जाते हैं।

व्हाट्सएप 2.21.8.8 वर्जन में नया क्या है?


WhatsApp Beta Version 2.21.8.8 में नए फीचर टेस्ट किए जा रहें हैं। मेंशन बैज रीडिजाइन किया जाएगा। इसके साथ ही मेंशन बैज 2.21.8.6 में सभी यूजर के लिए नहीं था जिसे नए वर्जन में सभी के रोल आउट किया जाएगा। इसके साथ ही व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन में पुश नोटिफिकेशन वाला बग भी ठीक किया गया है। जो पिछले वर्जन में देखने को मिला था और यूजर को समस्या का समाना करना पड़ा था। जिसको अब ठीक कर दिया गया।


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने