टेलीग्राम ने शुरू की वॉइस चैट 2 , यहां है पूरी जानकारी - डिंपल धीमान

Telegram News : टेलीग्राम ने वॉइस चैट फीचर पिछले साल 23 दिसंबर को शुरू की थी। जिसमे कुछ हजार प्रतिभागियों को ही समायोजित किया जा सकता था। जिसे Telegram ने वर्जन 7.6.0 में अपडेट किया है, मतलब कि टेलीग्राम ने वॉइस चैट 2 शुरू किया है, जिसमे अनलिमिटेड वॉइस चैट कर सकते हैं, और बिना किसी समय प्रतिबंध के। यह फीचर एक प्रकार से 21 वीं शताब्दी का सार्वजनिक रेडियो की तरह है।

टेलीग्राम ने शुरू की वॉइस चैट 2 , यहां है पूरी जानकारी - डिंपल धीमान


इस फीचर से सभी टेलीग्राम यूजर अपने चैनलों और पब्लिक ग्रुप में वॉइस चैट को होस्ट कर सकते हैं। जिसमे लाइव लाखो श्रोताओं को एक साथ जोड़ा जा सकता है। इस फीचर को टेलीग्राम ने 30 मार्च 2021 को शुरू किया है। जिसकी जानकारी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट और Telegram Account से दी है।


इस फीचर को शुरू करने के लिए आप टेलीग्राम के किसी भी समूह प्रोफ़ाइल खोल कर इस पर (⋮) या (⋯) टैप करें और स्टार्ट वॉइस चैट का चयन कर इस्तेमाल कर सकते हैं ।

वॉइस चैट 2 फीचर


टेलीग्राम ने वॉइस चैट को पहले से बेहतरीन बना दिया है, जिसे क्रिसमस गिफ्ट के तौर पर लॉन्च किया गया था। टेलीग्राम वॉइस चैट में नए फीचर है।


A. वॉइस चैट 2 अब रिकॉर्डबल है।(recordable voice chats)


यह फीचर तब काम आता है, जब वार्तालाप कम हो और सभी यूजर सुन ना पाएं। इसके लिए टेलीग्राम ने एडमिन को नया फीचर दिया है जिसमे वॉइस चैट रिकॉर्ड की जा सकती है। जिसे सभी यूजर बाद में आसानी से सुन व समझ पाएं।

B. वॉइस चैट प्रतिभागियों को सूची देख सकते हैं। (rich lists of participants).


इस फीचर से सभी ग्रुप के मेंबर यह देख सकते हैं कि कोन कोन वॉइस चैट होस्ट कर रहा है और कोन कोन यूजर अटेंड कर रहे हैं। जिसमे सभी प्रतिभागियों की सूची एक साथ देख सकते हैं।


C. एडमिन से परमिशन लेने के लिए हाथ उठाना (raise hand mechanics).

इस फीचर से अगर कोई प्रतिभागी अपना सुझाव पेश करना चाहते हैं तो वह हाथ के ऑप्शन पर Click कर एडमिन से वॉइस चैट होस्ट करने के लिए परमिशन मांग सकते हैं। जिसके बाद परमिशन मिलने पर Voice Chat Host की जा सकती है। और परमिशन ना मिलने पर सिर्फ सुन सकते हैं।


D. लिंक से इन्वाइट करना (invite links for speakers)


किसी भी अन्य टेलीग्राम यूजर को वॉइस चैट होस्ट करने या सुनने के लिए लिंक शेयर कर इन्वाइट कर सकते हैं। 

टेलीग्राम ने शुरू की वॉइस चैट 2 , यहां है पूरी जानकारी - डिंपल धीमान


E. वॉइस चैट 2 में टाइटल भी रखा जा सकता है।

जिससे आपकी वॉइस चैट बायो देख लिस्टनर समझ सके कि किस से संबधित वॉइस चैट होस्ट हो रही है और क्या टॉपिक है। ताकि उस से संबधित प्रश्न पूछे जा सकें।




Telegram वॉयस चैट शेड्यूल करने का फीचर जल्द आएगा 


पॉपुलर मैसेजिंग ऐप Telegram वॉयस चैट शेड्यूल फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. जिसमे यूजर पहले ही चैट और इवेंट्स के लिए रिमाइंडर सेट कर सकेंगे जिससे समय ना मिलने पर वॉइस चैट ऑटो ही सेट किए टाइम पर सेंड हो जाएगी। जो वर्जन 7.7.0 में सभी के लिए रोल आउट किया जाएगा। 

जिसमे आप 2 जीबी तक की ऑडियो फाइल को भेज सकते हैं। इसके साथ ही टेलीग्राम में बिल्ट-इन मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे ऑडियो / सोंग और प्लेलिस्ट को सुनते समय ही फास्ट- फॉरवर्डिंग / रिवाइंड जैसे फीचर का उपयोग कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने