भारत में Truecaller ने लॉन्च की covid healthcare directory - डिंपल धीमान

Truecaller Newsट्रूकॉलर एक बेहतरीन एप्लिकेशन है, जिसे बेहद ही पसंद किया जाता है। जिसने अब कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण भारत में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक COVID-19 हेल्थकेयर निर्देशिका (covid healthcare directory ) शुरू कर दी है। जिससे हस्पतालों का एड्रेस और मोबाइल नंबर आसानी से ढूंढा जा सकें। भारतीय Truecaller MD रिशित झुनझुनवाला ने बताया कि सभी जानकारी सरकारी डेटाबेस से ली जाएगी। ताकि मुश्किल हालातों में आसानी से मदद मिल सके।

 
भारत में Truecaller ने लॉन्च की covid healthcare directory - डिंपल धीमान


Covid Healthcare Directory को लॉन्च कर Truecaller ने अपनी नई ब्लॉग पोस्ट से जानकारी साझा की। इस नए संस्करण से ट्रूकॉलर यूजर भारत के किसी भी क्षेत्र के हस्पतलो के मोबाइल नंबर देख सकते हैं। और अपने आस पास के हस्पताल भी खोज सकेंगे । यह फीचर फिल्हाल एंड्रॉयड के लिए शुरू होगा। जो अभी केवल बीटा वर्जन उपयोगकर्ता के लिए मौजूद है। जिसे जल्द ही सभी यूजर के लिए लॉन्च किया जाएगा। आईओएस में यह फीचर कब आएगा , इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं है।


इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर प्लेस्टोर से ट्रूकॉलर को अपडेट कर सकते हैं। जिससे Covid 19 में हस्पतालो से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सके।


यह फीचर Truecaller Dialer के ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देगा। जिसमे भारत के किसी भी क्षेत्र के अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को सकते हैं।

Truecaller ने 150 मिलियन यूजर के लिए कॉल रीजन भी शुरू किया 


Google Maps पर भी COVID-19 से जुड़े अपडेट


Covid 19 से जुड़ी अपडेट देने के लिए गूगल मैप्स में बदलाव किए हैं। जिससे कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में जाने से बचा जा सकें। गूगल पर अपने आस पास की टीकाकरण केंद्र सूची भी देखी जा सकती है।

गूगल मैप्स में कॉविड 19 से जुड़ीं अपडेट पर टैप करने से आप रंग बिरंगे निशान देख सकते है। जिसमे स्लेटी का एमटीपीबी 1 से कम केस ,  पीले का 1 से 10 के बीच में केस , नारंगी: 10-20 केस ,गहरा नारंगी 20-30 केस, लाल: 30-40 से केस और गहरा लाल का मातपाब 40 से अधिक केस इस क्षेत्र में पाए गए हैं।


गूगल नेविगेशन आदि के जरिए COVID-19 से संबंधित ताजा जानकारी अपने यूजर तक पहोंचाने के लिए हर प्रकार से काम कर रही है। अगर कोई रास्ता गूगल पर नही है, तो उसके लिए आप एड करने के लिए कह सकते हैं।


इंडियन कॉविड सपोर्ट पोर्टल


भारतीय शिक्षा विभाग द्वारा ट्वीट कर इंडियन कॉविड सपोर्ट पोर्टल के विषय में बताया, इस indiacovidsupport.com वेबसाइट पर जाकर भारतीय अपने क्षेत्र में ऑक्सीजन , प्लाज्मा डोनर, दवाइयां, आईसीयू बेड आदि के विषय में सही स्टीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंडियन कॉविड सपोर्ट पोर्टल


इस इंडियन कॉविड सपोर्ट पोर्टल की शुरुआत कानपुर की टीम द्वारा की गई है, जो एक गैर-लाभकारी पहल है। इस भारतीय कॉविड पोर्टल से मदद ली जा सकती है। जिसके लिए उपयोगकर्ता को पूर्ण ध्यान देना होगा। यह वेबसाइट फ्री है।


भारत में लगातार चल रहे कोविड घोटाले से बचने के लिए TRUECALLER द्वारा दिए गए टिप्स


कोरोना के चलते स्पैम केश बढ़ रहे हैं। जिसमें लोग ऑक्सीजन सिलेंडर बेचने के लिए अपने नंबर को फैला रहे हैं। ताकि भोले भाले लोगो को फसाया जा सकें। ऐसे ही अब एक केश देखने को मिला है। जिसमे दिल्ली पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है , जो 532 आग बुझाने वाले यंत्रों पर काला रंग कर ऑक्सीजन सिलेंडर में बदल कर बेचने चाहते थे।

इन सबसे बचने के लिए truecaller अपनी स्पैम लिस्ट को लगातार अपडेट कर रहा है। ताकि किसी अनजान नंबर की कॉल को अटैंड करने से पहले स्पैम।नंबर की पहचान हो सकें। और अगर आपको पता है कि कोई नंबर स्कैम है तो उसकी रिपोर्ट जरूर करें , जिससे अन्य परिवार को नुकसान ना हो।

किसी के भी कॉल किए जाने पर उस से कुछ ना तो खरीदे और ना ही बेचें।

अपने दोस्तो को यह पोस्ट शेयर करना ना भूलें।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने