Facebook पर आने वाले हैं दो नए फीचर कमा सकेंगे पैसे : पॉडकास्ट और ऑडियो लाइव रूम - डिंपल धीमान

Facebook News : मार्क जकरबर्ग की कंपनी आए दिन अपने यूजर के लिए नए नए फीचर लाती रहती है। जिसमे अब फेसबुक जल्द ही दो नए फीचर एक साथ लाएगी। जिसका परीक्षण शुरू हो चुका है। और फेसबुक ने अपनी आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह फीचर गर्मियों में देखने को मिलेंग। इसके साथ ही मार्क जुकरबर्ग ने एक इंटरव्यूू में कहा था कि वीडियो के मुकाबले ऑडियो सुनना फायदेमंद होता है, जिसमे यूजर सुनने के साथ साथ अन्य काम भी कर सकते हैं।

Facebook पर आने वाले हैं दो नए फीचर : पॉडकास्ट और ऑडियो लाइव रूम - डिंपल धीमान


फेसबुक ने अपनी ब्लॉग में पोस्ट में लिखा की वह अपनी कंपनी में ऑडियो कॉल को व्हाट्सएप और मैसेंजर पर निरंतर वृद्धि देखी है। जिसके लिए ऑडियो कॉल को रिकॉर्ड करने का फीचर भी शुरू किया जाएगा। जो फेसबुक और व्हाट्सएप मैसेंजर दोनों के लिए रोल आउट किया जाएगा। बता दें की फेसबुक पर किसी भी ऑडियो को खोजना पहले से आसान हो जाएगा। क्योंकि फेसबुक ने इसके लिए ऑडियो प्रौद्योगिकियों के पूर्ण स्पेक्ट्रम में निवेश किया है। यूजर के लिए यह फीचर impressive होगा, क्योंकि फेसबुक ने ऑडियो फीचर में कैप्शन , ट्रांसलेशन और ऑडियो गुणवत्ता संवर्द्धन जैसे ऑप्शन दिए हैं।

ऑडियो रूम फीचर फेसबुक और मैसेंजर दोनों में आएगा।


फेसबुक अब लाइव ऑडियो रूम पर काम कर रही है। जो जल्द से जल्द सभी के लिए लॉन्च किया जाएगा। जिसमे फेसबुक यूजर अपनी फोटो या वीडियो के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए यूजर को अलग अलग बेहतरीन साउंड इफेक्ट्स, वॉयस इफेक्ट्स और फिल्टर्स का कलेक्शन दिया है।

फेसबुक के अनुसार यह ऑडियो रूम फीचर साउंडबाइट्स बनाने में इस्तेमाल होगा। जो कि यूजर के लिए पावरफुल और आसान साबित होगा। यह फीचर न्यूज फीड में ही देखने को मिलेगा जो इंस्टाग्राम रील्स के जैसे चलेगा।

फेसबुक ऑडियो रूम को लॉन्च कर निर्माताओं को इसे अपना व्यवसाय बनाने के लिए मोनेटाइज भी कर पाएंगे। फेसबुक इस फीचर के लॉन्च करते ही फेमस ऑडियो रचनाकारों का समर्थन करने के लिए एक ऑडियो क्रिएटर फंड पेश करेगी। इसमें यूजर पैसे कमाने के लिए ऑडियो रूम को paid बना कर पैसे कमा पाएंगे।


पॉडकास्ट में होंगे बदलावा


फेसबुक में 170 मिलियन से अधिक पहले से पॉडकास्ट पेज से जुड़े हुए हैं। बता दें की 35 मिलियन से अधिक लोग पॉडकास्ट के आसपास प्रशंसक समूहों के सदस्य भी हैं। जिसमे अब नए बदलाव यूजर के खास साबित होंगे, जिसमे अब एपीसड सुनने के लिए फेसबुक ऐप से बाहर निकल कर भी सुन सकेंगे। पहले फेसबुक ऐप से बाहर निकलने पर यह एपिसोड्स बंद हो जाते थे। मतलब फेसबुक ऐप के बैकग्राउंड में भी इस फीचर का आनंद लिया जा सकेगा। इसके साथ ही बता दें के फेसबुक पर पॉडकास्ट को पहले के मुकाबले आसानी से ढूंढा जा सकेगा, जिस पर यूजर कॉमेंट भी कर पाएंगे।
 

फेसबुक अब पोर्टेबिलिटी टूल को अपडेट कर रही है।


Facebook अपने पोर्टेबिलिटी टूल में नए बदलाव करने जा रही है। जिसमे फेसबुक यूजर अपने डेटा को अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स पर स्थांतरित कर सकते हैं। जिसके लिए यूजर को फेसबुक सेटिंग्स पर जाकर ट्रांसफर योर इंफॉर्मेशन ( जिसे फेसबुक इनफॉरमेशन के नाम से बदला है ) पर टैप करना होगा । जिसके बाद यूजर फेसबुक पोस्ट , फोटोज , विडियोज और नोट्स आदि को ब्लॉगर , गूगल डॉक्स और वर्डप्रेस पर डायरेक्ट फेसबॉक से ही ट्रांसफर कर पाएंगे। बता दें की फेसबुक का यह फीचर बिलकुल सुरक्षित है। जिसमे एन्क्रिप्टेड तरीके से यूजर का डेटा स्थांतरित किया जाता है।
फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया।को वह फिलहाल जिस इकोसिस्टम को शुरू करने जा रही है, वह डेटा पोर्टेबिलिटी को बेहतर बनाने के लिए है , जो यह स्पष्ट करता है कि कौन से डेटा को पोर्टेबल बनाया जा सकता और कौन सा डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है , या नही।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने