Google की नई ट्रैकिंग FLoC विधि क्या है और DuckDuckGo ब्राउज़र इसके खिलाफ क्यों हैं - डिंपल धीमान

टेक वर्ल्ड : गूगल की नई विधि जिसे क्रोम में शुरू कर दिया गया है, जिसे फ्लोक (FLoC) नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग गूगल लाखों उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने में करेगी। जिस पर duckduckgo जो गूगल जैसा ही एक सर्च इंजन है। अपनी ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इस FLOC विधि को ब्लॉक करने के लिए कहता है।

Chrome में FLOC, Google की नई ट्रैकिंग विधि को ब्लॉक करने के लिए DuckDuckGo एक्सटेंशन का उपयोग करें :- डिंपल धीमान

Content Disclaimer
गूगल की नई FLOC विधि क्या है?
DuckDuck Go ब्राउजर ने Chrome का इस्तेमाल बंद करने को क्यों कहा?
गूगल के नए ट्रैकिंग सिस्टम से कैसे बच्च सकते हैं?


Duckduckgo सर्च इंजन अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस FLOC विधि को ब्लॉक करने को कहता है। जिसमे यह सर्च इंजन अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखता है कि यदि आप क्रोम ब्राउज़र यूजर हो तो सावधान हो जाएं क्योंकि गूगल ने FLOC नामक ट्रैकिंग फीचर CHROME में शुरू कर दिया है।
अगर आप क्रोम ब्राउज़र में भी फ़्लोक विधि को ब्लॉक करना चाहते हैं तो अपने क्रोम ब्राउजर में भी डक डक गो एक्सटेंशन का प्रयोग कर सकते हैं। जिसमे डक डक गो नामक सर्च इंजन किसको कुकीज हो ब्लॉक करने के लिए पॉपअप देता है।

Floc के बारे Ducduckgo ने क्या कहा। 


अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से DuckDuckGo सभी गूगल क्रोम यूजर को DuckDuckGo इस्तेमाल करने के लिए ट्वीट कर कहता है कि यह गूगल की नई FLoC विधि आपकी गोपनीयता के लिए खराब है। जिसे रोकने के उपाय हमारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

Duckduckgo ने हाल ही के ट्वीट में कहा कि गूगल 2023 तक ही थर्ड पार्टी कूकीज को खत्म नहीं करेगी। बल्कि FLoC को 2021 में ही लाइव कर दिया हैं।

Chrome में FLOC, Google की नई ट्रैकिंग विधि को ब्लॉक करने के लिए DuckDuckGo एक्सटेंशन का उपयोग करें :- डिंपल धीमान


एक उपयोगकर्ता के रूप FLOC से कैसे बच सकते हैं?


अगर आप इस फ़्लोक(FLOC) विधि से बचना चाहते हैं तो उसके लिए आप कुछ उपाय का प्रयोग कर सकते हैं।
इसमें चुने जाने के मानदंड छिपे हुए हैं और वे परस्पर विरोधी हैं पर फ़्लोक को रोकने के कुछ तरीके हैं जो हम आपको बता सकते हैं।

सबसे पहला तरीका तो यही है कि आप गूगल क्रोम ब्राउजर को इस्तेमाल करना छोड़ दें और किसी अन्य ब्राउज़र में आप ब्राउजिंग करें या किसी अन्य ब्राउज़र का इस्तेमाल करें क्योंकि ब्लॉक पिक्चर अभी तक सिरप गूगल क्रोम ब्राउज़र में ही आया है और आप किसी भी ब्राउज़र को अपने आप ही डाउनलोड कर सकते हैं इसमें गूगल से आपको किसी चला लेने की जरूरत नहीं है अगर आप चाहते हैं तो आप कोई और ब्राउज़र जैसे jio pages, mozila firefox आदि ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं यह ऐंड्रॉयड , ios और विंडोज़ तीनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।।

अगर आप क्रोम ब्राउजर का उपयोग करते हुए भी इस फीचर से बचना चाहते हैं तो आप अपने क्रोम ब्राउज़र में डक डक गो की एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं जिसके द्वारा यह फीचर ब्लॉक किया जा सकता है। यह डक डक गो एक्सटेंशन स्पेशली फ़्लोक (FLOC) फीचर को वेबसाइट इंटरेक्शन ब्लॉक करने के लिए बनाया गया है । यह हमारी गोपनीयता का संरक्षण करता है क्योंकि आप ही अपने ब्राउज़र का उपयोग करते हैं । और आपकी गोपनीयता का संरक्षण होना बहुत ही आवश्यक है। यह एक्सटेंशन आपको गोपनीयता प्रदान करती है फ़्लोक(FLOC) से और यह बहुत ही सरल एक्सटेंशन है।।

फ़्लोक(FLOC) के अवरोधन की सुविधा को जिस संस्करण में शामिल किया गया वह संस्करण 2021.4.8 है जो की डक डक गो एक्सटेंशन का नया संस्करण है। हालांकि जो अपने आप ऑटो अपडेट होना चाहिए। लेकिन आप अपने क्रोम ब्राउज़र में भी इंस्टॉल किए गए इस एक्सटेंशन की सूची में संस्करण की जांच कर सकते हैं।।

आप थोड़े समय के लिए इस फ़्लोक फीचर से बचने के लिए अपने गूगल या क्रोम की सेटिंग बदल दें , जो कि एक अच्छी सलाह है क्योंकि अगर आप गूगल का उपयोग क्रोम का उपयोग जारी रखते हैं । तो आपको अपने क्रोम ब्राउजर से अपने सभी गूगल अकाउंट को लॉगआउट कर देना है और अपनी ऐतिहासिक हिस्ट्री को बिना सिंक किए डिलीट कर देना है और ध्यान रखना है कि आप अपनी नई हिस्ट्री भी सिंक ना करें या फिर अपनी हिस्ट्री को पासफ़रेज़ बना ले। इसके साथ ही आपको गूगल एक्टिविटी और एड पर्सनलाइजेशन (Ad Personalization) को भी डिसेबल करना होगा।

Duckduckgo लिखता है कि अगर आप यह काम करते हैं तो गूगल आपको FLoC से बाहर कर सकता है। 


तो, वैसे FLoC है क्या?


FLoC एक Google Chrome ट्रैकिंग टूल है। जो Third Party Cookies के समर्थन छोड़ने वाले ब्राउज़रों है। वहां पर यह FLoC उनकी जगह लेता है, जो विज्ञापन ट्रैकर के साथ शेयर किया जाएगा। जिससे गूगल अपने उपयोगकर्ता को उनके सर्च के अनुसार एड प्रदान कर सकें । जिसका विरोध Duckduckgo सर्च इंजन कर रहा है। EFF सहित गोपनीयता विशेषज्ञों FLOC के बारे में कहते हैं कि यह Google द्वारा सक्रिय विज्ञापन ट्रैकिंग सिस्टम उपयोगक्ताओं की गोपनीयता के लिए ख़तरनाक हो सकता है। 

फ़्लोक(FLOC) के होने से प्राइवेसी की क्या क्या समस्याएं हो सकती है?


अगर आप फ़्लोक विधि के साथ गूगल क्रोम में ब्राउज़िंग करते है तो अब आपके सामने वो विज्ञापन आएंगे जो कि आप काफी सर्च करते है। मान लीजिए कि यह एक दुकान जैसा ही होगा जहाँ दुकानदार आपके दिमाग को पढ़ कर सोच लेगा की आपको क्या चाहिए। फ़्लोक विधि आपकी सर्च हिस्ट्री ओर ब्राऊज़िंग हिस्ट्री के हिसाब से आपको एक समूह में रख देगी और फिर आपकी ब्राऊज़िंग हिस्ट्री के आधार पर आपके सामने विज्ञापन आएंगे।

फ़्लोक को और भी ज्यादा समझा जाये तो यह बहुत ही निजी है क्योंकि इसके माध्यम से आपकी ip (आईपी) ( जो कि आपका लोकेशन होता है) को सुचारू ढंग से वेबसाइट्स को भेज दिया जाता है और इस से एक व्यक्ति को आसानी से ट्रैक कर लिया जा सकता है।

पहले तो गूगल खुद ही अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को बनाये रखने का वादा करता है और फिर ऐसा फीचर देकर सबकी प्राइवेसी खतरे में डाल देता है। फ़्लोक आईडी के सहारे वेबसाइट्स को आपकी कुछ निजी जानकारियां भी मिल सकती है जो कि हानिकारक जो सकता है। 
गूगल के कहे अनुसार ये नया फीचर थर्ड पार्टी कूकीज की ट्रैकिंग में कम से कम 94℅ असरदार है , जो हमारी निजी गोपनियता की परवाह नही करता। 
फ़्लोक आईडी की सहायता से वेबसाइटस को गुप्त रूप से हमारी जानकारी पहुचन में सक्षम है।फ़्लोक विधि से बचने के लिए आप अपने क्रोम ब्राउज़र में डकडक गो की एक्सटेंशन या ऐप द्वारा भी कर सकते है।


एक वेबसाइट के मालिक के रूप में FLOC से कैसे बचा जा सकता है?


वेबसाइटें Owner भी अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए FLOC से बाहर निकाल सकती है। वेबसाइट का मालिक HTTP का इस्तेमाल कर सकते हैं।
जिसके लिए Ducduckgo लिखता है कि Website Owner इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
Permissions-Policy: interest-cohort=()

Chrome में FLOC, Google की नई ट्रैकिंग विधि को ब्लॉक करने के लिए DuckDuckGo एक्सटेंशन का उपयोग करें :- डिंपल धीमान






एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने