फीडबर्नर टीम ने एक सिस्टम अपडेट घोषणा जारी की, जिसमें ईमेल सदस्यता सेवा बंद कर दी जाएगी - डिंपल धीमान

GOOGLE NEWS : गूगल फीडबर्नर टीम (Google Feedburner Team) ने एक सिस्टम अपडेट घोषणा की है। जिसमे फीड बर्नर सेवा बंद (Feed burner service is discontinued) हो जाएगी। ब्लॉगर में यह सेवा बेहद ही महत्वपूर्ण होती है। जो फ्री होने के साथ साथ आसान भी होती है। जिसमे ब्लॉगर को सिर्फ अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर FollowByEmail का बटन लगाना होता था। और सब्सक्राइबर के पास अपने आप ही ईमेल पर नई ब्लॉग पोस्ट पहुंच जाती थी। जो अब जुलाई 2021 से बंद होने जा रही है। इस सर्विस को बंद करने की सूचना गूगल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से , ब्लॉगर होम पेज और जीमेल पर नोटिफिकेशन दे कर सभी ब्लॉगर को सूचित किया।

फीडबर्नर टीम ने एक सिस्टम अपडेट घोषणा जारी की, जिसमें ईमेल सदस्यता सेवा बंद कर दी जाएगी - डिंपल धीमान


फीडबर्नर टीम ने एक सिस्टम अपडेट घोषणा जारी की, जिसमें ईमेल सदस्यता सेवा बंद कर दी जाएगी । जिसे FollowByEmail भी कहा जाता है। गूगल फीडबर्नर टीम की नई सूचना के अनुसार 13 अप्रैल 2021 के बाद वह ब्लॉग फीडबर्नर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे जिन्होंने ने पहले कभी FollowByEmail विजेट का इस्तेमाल नहीं किया था।


फीडबर्नर लगभग 14 वर्षों से Google का हिस्सा है। जिसकी शुरुआत ब्लॉगर में 16 मार्च 2011 से हूई थी। जिसके विषय में जानकारी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बेन एटिजन द्वारा आधिकारिक वेबसाइट में दी गई थी । गूगल ने सभी यूजर को सूचना देते हुए कहा की FeedBurner फ़ीड काम करना इस जुलाई से बंद कर देगी। तो सभी अपने डेटा को अन्य नई ईमेल सदस्यता सेवा में माइग्रेट करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

इस बेहतरीन सेवा के बंद होते ही, ब्लॉगर इस्तेमाल तो कर सकते हैं परंतु उनके यूजर के पास ईमेल नोटिफिकेशन नहीं जाएंगे। अगर कोई भी ब्लॉगर अपने फीडबर्नर सब्सक्राइबर खोना नही चाहता है तो वह अपना फीडबर्नर डाटा डाउनलोड (Feedburner Data Download Now) कर सकते हैं। फीडबर्नर टीम ने यह भी कहा है कि कुछ यूजर को यह करने के अवश्यकता नही होगी ।


फीड बर्नर सब्सक्रिप्शन डेटा डाउनलोड कैसे करें?


फीडबर्नर टीम ने एक सिस्टम अपडेट घोषणा जारी की, जिसमें ईमेल सदस्यता सेवा बंद कर दी जाएगी - डिंपल धीमान

ब्लॉगर ईमेल सब्क्राइबर को CSV में बदल सकते हैं:
ब्लॉगर जब फ़ीड के लिए फीडबर्नर की ईमेल सदस्यता सेवा का इस्तेमाल शुरू करते हैं, तो वह आसानी से अपने ईमेल ग्राहकों की सूची Download कर सकते हैं।

पहले Analyze पर जाएं और Subscribers को सिलेक्ट करें।

फीडबर्नर ईमेल सदस्यता पर Click करने के बाद अपना ईमेल सब्क्राइबर डाउनलोड/एक्सपोर्ट करें पर टैप करें।
नया पेज खुलने के बाद
सदस्य विवरण को CSV में एक्सपोर्ट कर सकते हैं।


फीडबर्नर टीम ने सूचना कर किए बदलाव।



फीडबर्नर टीम ने एक सिस्टम अपडेट घोषणा जारी की, जिसमें ईमेल सदस्यता सेवा बंद कर दी जाएगी - डिंपल धीमान
https://developers.google.com/search/blog/2021/03/changes-to-feedburner-and-podcasters?authuser=1



जिसमे फीड बर्नर टीम बदलाव कर लिखती हैं की FeedBurner फ़ीड को अपडेट किया जाएगा। जो ब्लॉगर ईमेल सब्सक्रिप्शन को प्रबंधित करने के लिए फीडबर्नर का उपयोग करते हैं , तो वे ईमेल ग्राहकों की सूची अन्य नई ईमेल सदस्यता सेवा में माइग्रेट करने के लिए डेटा जुलाई के बाद भी डाउनलोड कर पाएंगे। लेकिन अब ईमेल सदस्यता के साथ साथ अधिकांश गैर-कोर फ़ीड प्रबंधन सुविधाओं (turning down non-core feed management & email subscription features) को भी बंद करेंगे । 

जिसमे फीड पहले की तरह ही चलेगी। जिसके साथ ही नए अकाउंट बना कर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। और ब्लॉगर  फ़ीड के URL, The source फ़ीड, शीर्षक और पॉडकास्ट मेटाडेटा को बदलने की क्षमता भी जारी रहेगी। फ़ीड अनुरोधों पर बुनियादी विश्लेषण और एमपी 3 फ़ाइलों के लिए संलग्नक टैग बनाने की क्षमता का भी समर्थन भी पहले जैसे ही जारी रहेगा।


ब्लॉगर वेबसाइट अपडेट होगी, जिसके बाद Followed By Gmail का ऑप्शन देखने को नहीं मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने