गूगल ने अपने एल्गोरिथम में किए कुछ नए बदलाव - डिंपल धीमान

Google News : गूगल ने अपने सर्च एल्गोरिथ्म में कुछ नए बदलाव किए हैं। जिसमे वेबसाइट , वेब पेजेस और ब्लॉग्स आदि को इस नए एल्गोरिदमस के द्वारा ज्यादा रैंक लेकर आने और अपने उत्पादों पर अच्छी तरह से शोधित डाटा को अभी अपडेट किया है। इस अपडेट का मुख्य कार्य गूगल के उपयोगकर्ताओं को एक अच्छा एवं सदव्यवहार वातावरण देना है ।



यह अपडेट अब तक केवल अंग्रेजी भाषा में ही देखने को मिला है और इसमें अंग्रेजी भाषा का डाटा ही उपलब्ध है। गूगल ने अपनी ओर से एक सूची जारी की है जिसमें गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में ज्यादा अच्छे प्रोडक्ट की समीक्षाएं बनाने एवं बताने के लिए डाटा बनाने वालों पर सोचने के लिए कार्य करने वालों की डिटेल्स है। गूगल ने मार्च के महीने में ही अपनी सर्च के लिए इसमें पूरी कवरेज की सुविधा भी जोड़ी थी।

जो यह एल्गोरिथम्स में गूगल द्वारा नई अपडेट आई है , यह आम अपडेट से बहुत अलग है। क्योंकि इसमें विशेष रूप से अपने प्रोडक्ट की समीक्षाएं को लक्षित करना है । इस अपडेट को गूगल ने हाल ही में इस गुरुवार को जारी किया था। 



और गूगल ने बताया कि यह अपडेट हमारे उपयोगकर्ताओं को वह सामग्री देगा जो उनके लिए उपयोगी होगी । गूगल खोज उपयोगकर्ताओं की सर्च हिस्ट्री एवं उनकी वेब हिस्ट्री और ब्राउजिंग हिस्ट्री के मध्यनजर रखते हुए उनके सामने वह सामग्री लाएगा जो उनके लिए उपयोगी हो सकती हैं । यह उत्पादों का एक गुच्छा दिखाएगी और उसकी जानकारी साझा करेंगी। गूगल ने बताया है कि हम अपने सिस्टम में सुधार कर रहे हैं जिससे रैंकिंग सिस्टम अच्छा होगा। और इसे हम उत्पाद समीक्षा अपडेट का नाम दे रहे हैं ।जो इस तरह की डाटा को एक अच्छा पुरुस्कार देने के लिए स्पेशली बनाया गया है।।

तो इस नई एल्गोरिदम के आने पर प्रोडक्ट की समीक्षा से जुड़े कुछ सवाल जो कि सभी रचनाकारों के मन में एक ना एक बार जरूर आएंगे उनकी एक सूची साझा की गई है:-
..
उपयोगकर्ता यह है कैसे जाने की इस उत्पाद का भौतिक रूप कैसा होगा? और यह किस निर्माता द्वारा बनाई गई है? और इसे उसकी सामग्री के अलावा दूसरी सामग्री के साथ कैसे इस्तेमाल किया जाए?
..
उपयोगकर्ता यह चाहेगा कि उस उत्पाद से जुड़े विशेषज्ञ उसके बारे में कुछ ज्ञान व्यक्त करें जहां भी उपयुक्त लगे?
..
अगर बात प्रदर्शन की हो तो प्रदर्शन की अलग-अलग श्रेणी में कोई उत्पाद कैसे मापा जाए और इसके बारे में मात्रा के हिसाब से माप प्रदान करना चाहिए?
..
कुछ प्रोडक्ट और सिचुएशन के लिए जो उत्पाद अच्छे हो उन पर विचार किया जाए और समझाया जाए और ऐसे उत्पादों को अच्छे से कवर किया जाए।
.
यह भी बताया जाए की जो पिछला मॉडल था उसके बाद उत्पाद को कैसे विकसित किया गया? और उसमें कैसे सुधार हुआ !पते के मुद्दों या उपयोगकर्ताओं को खरीदारी लेने में मदद करने के लिए क्या किया जाए?
.
जैसे आप मान ले की एक मोटरसाइकिल समीक्षा यह आदेश देती है की इंधन की अर्थव्यवस्था उसकी सिक्योरिटी और हैंडलिंग उन एरियाज में अधिक महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले कारक और दर प्रदर्शन है।
..
उपयोगकर्ताओं को बताया जाए की एक उत्पाद को कैसे डिजाइन किया गया है ? निर्माता का उस पर क्या कहना है? और उसके ऊपर उपयोग करता हूं पर उनके द्वारा हुए प्रभाव के बारे में विकल्प देने को सुविधा हो।
..
मार्च के महीने में गूगल ने अपने खोज के लिए पूर्ण कवरेज सुविधा भी जुड़ी थी । जिसका उद्देश्य विशेष रूप से  समाचार विषयो के लिए जो निरंतर अपडेट द्वारा चिन्हित है। एक श्रृंखला समाचार कहानी की एक व्यापार तस्वीर प्राप्त करने में मदद करना है।


...
अन्य लाभकारी जानकारी :-
आप जानते ही होंगे कि गूगल ने क्रोम ब्राउजर में एक नई विधि को ऐड किया है जो फ़्लोक (FLOC) के नाम से सामने आ रहा है। यह विधि उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के लिए हानिकारक है।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने