12 वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में 2500 नाविकों के पदों पर भर्ती आवदेन शुरू - डिंपल धीमान

Career News : भारतीय नौसेना में नाविकों के पदों के लिए 2000 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती आवदेन निकलने वाले हैं। जिसके लिए योग्य उम्मीदवार 5 मई 2021 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना में 2,000 + नाविकों के पदों पर भर्ती आवदेन शुरू - डिंपल धीमान


आधिकारिक नोटिफिकेशन इंडियन नेवी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड हो चुका है। जिसे पढ़कर ही योग्य उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए। 


इंडियन नेवी में रिक्त पदों की संख्या 2500 हैं।
पदों के नाम : AA और SSR

आवदेन शुरू होने की प्रारंभिक तारीख 26 अप्रैल और ऑनलाइन आवदेन की अंतिम तारीख 5 मई है।


भारतीय नौसेना में एक आर्टिफिशर अपरेंटिस के रूप में प्रमुख जिम्मेदारियां हैं। जिसके लिए योग्य उम्मीदवार को सर्वश्रेष्ठ तकनीकी प्रशिक्षण से गुजरना पड़ेगा।

SSR (एसएसआर) में योग्य उम्मीदवार एक नाविक के रूप में निम्नलिखित सेवा शक्तिशाली और आधुनिक जहाजों में कर सकेंगे। जैसे :- एयरक्राफ्ट कैरियर (Aircraft Carriers), गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर (Guided Missile Destroyers) और फ्रिगेट्स (Frigates) , प्रतिकृति जहाजों (Replenishment Ships) , अत्यधिक तकनीकी आकर्षक पनडुब्बियों और विमानों में।

एसएसआर /आर्टिफिशर अपरेंटिस भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार की आयु 17-20 वर्ष के बीच होनी चाहिए। (01 फरवरी 2001 से 31 जुलाई 2004 (दोनो तिथियां शामिल)

भारतीय नेवी के लिए आवदेन 12 वीं पास उम्मीदवार कर सकते हैं। जिन्होंने साइंस से 12 वीं की हो और मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड से रसायन विज्ञान , जीव विज्ञान , कंप्यूटर विज्ञान में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।


अप्लाई ऑनलाइन


लिखित परीक्षा का सिलेबस 


सैंपल प्रश्न पत्र




एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। जिसके लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर डाउनलोड कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने