Google News :- गूगल अब मैथ और साइंस प्रश्न के हल स्टेप बाय स्टेप दिखायेगा - डिंपल धीमान

Google News :- गूगल ने सर्च करने के तरीके में बदलाव किया है, जिसकी जानकारी Google ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दी है और यह अपडेट beta version में भी देखने को मिला है . जिसमे स्टूडेंट्स व टीचर्स को शैक्षिक संसाधनों को खोजने में मदद करने के लिए डेस्कटॉप और मोबाइल पर यह अपडेट शुरू कर दिया गया है। जिसमे गूगल ने दो नवीनतम विशेताओं को जोड़ा है - पहली मैथ की समस्याओं के लिए व्याख्याकार विशेषता , और विज्ञान के प्रश्नों के हल के लिए प्रैक्टिस प्रॉब्लम


5 ways Search can help you learn



23 मार्च 2021 :- Mailys Robin ओर Michael Le (Product Manager, Learning and Education) गूगल ब्लॉग रिपोर्ट में लिखते हैं, कि जब आप विज्ञान और गणित से संबधित कुछ खोजते हैं तो उसके लिए गूगल वेब से उपयोगी शैक्षिक ओवरव्यू, उपयोगी उदाहरण और वीडियो आप को दिखाता है. क्या आप  जानते हैं ?. कि गूगल मैप पर गुमनाम सड़को को बनाया जा सकता है.


Students हो या Teachers दोनों को Mathematics में आने वाली समस्याओं का हल गूगल पर step-by-step मिलेगा. जिसमे सभी सूत्र या गणितीय समीकरण, क्विज़ और किसी का भी अर्थ या हल देखने के लिए Google का उपयोग कर सकते है। बता दें कि गणित में आनी वाली समस्याओं के हल के लिए गूगल पर व्याख्याकार विशेषता है। जो आपको उत्तर बताने के साथ साथ यह भी दिखाएगा कि आपको वह कैसे सॉल्व करना है। अर्थात मैथ के प्रश्न का पूरा हल दिखाएगा. बता दें कि गूगल पर सभी प्रश्नों के हल 70 से अधिक भाषाओं में चरण-दर-चरण स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही विज्ञान के भी सभी प्रश्नों का जवाब सरल भाषा में मिलेगा. और सभी विज्ञान के प्रश्न उत्तर प्रयोगशाला की रिपोर्ट के अनुसार गूगल सर्च लिस्ट (Google Search List) में दिखाई देंगे। इसके साथ ही साइंस के सभी 3D Structure भी उपलब्द कराएं जाएंगे. जिससे स्टूडेंट्स और टीचर्स को समझने में कोई समस्या ना आए.



शैक्षिक प्रॉबलम के हल ढूंढने के लिए गूगल 2000 से अधिक एजुकेशनल रिसोर्सेस (educational resources) में से आपके सामने समस्या का हल रखती है. जिसमे गूगल यूजर मिलियन समस्याओं को खोज कर हल प्राप्त कर सकते हैं. क्यूंकि यह एक इंटरेक्टिव फीचर है जो हाई स्कूल मैथ, केमिस्ट्री और फिजिक्स विषयों से संबन्धित ज्ञान को सीधे सर्च करने पर आपके सामने रखता है। गूगल अपनी ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से टॉप एजुकेशन रिसोर्सेस के उदाहरण देता है, जैसे :- बीबीसी बिट्साइज़, बायजस (Byjus), करियर 360, चेग (Chegg), सीके 12 (CK12), एजुकेशन क्विज़, ग्रेडअप, ग्रेट माइंड्स, कहूत (Kahoot) आदि. इसके साथ ही बता दें किसी भी समस्या का हल प्राप्त करने के लिए आपको गूगल सर्च बार में उसे पूरा टाइप करना होगा या फिर आप गूगल लेंस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसमे स्कैन कर सभी प्रकार की समस्या का हल प्राप्त किया जा सकते हैं.


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने