Chrome Desktop में ऑडियो वाली वीडियो का देख सकते हैं कैप्शन लाइव और ऑफलाइन - डिंपल धीमान

Tech News /- क्रोम डेस्कटॉप (Chrome Desktop) में एक बेहतरीन फीचर लॉन्च किया गया है, जिसकी मदद से वीडियो को भीड़भाड़ इलाके में कम आवाज कर या फिर किसी को सुनने में समस्या आती है. तो उसके लिए यह फीचर गूगल द्वारा 18 मार्च 2021 को रॉल आउट कर दिया गया है.

Chrome can now caption audio and video



कैप्शन ऑनलाइन सामग्री को अधिक सुलभ बनाते हैं। 


क्रोम डेस्कटॉप (Chrome Desktop) में लाइव कैप्शन (Live Caption) को चालू करने पर क्रोम यूजर (Chrome User) अपने डेस्कटॉप विंडो में ऑडियो वाली वीडियो के लिए कैप्शन देख सकते हैं. जो एक ऐसी जगह काम आएगा जब आप वीडियो को सुनने में असमर्थ हैं और वीडियो देखना चाहते हैं तो यह फीचर बड़े काम आएगा , किसी भी वीडियो को देखने व समझने में . इस फीचर से वीडियो की ऑडियो लाइव कैप्शन अर्थात डेस्कटॉप पर लिखित रूप में दिखाई देगी जो फीचर यूट्यूब पर पहले से मौजूद है और हाल ही में इस फीचर को क्रोम डेस्कटॉप के लिए भी जोड़ दिया गया है. जो लाइव और ऑफलाइन वीडियो पर भी काम करता है.


यह फीचर किसी पर काम करता है.


बता दें कि यह कैप्शन वाला फीचर हमेशा सभी वीडियो के लिए काम नहीं करता, जिस वीडियो में कोई ऑडियो नहीं है और जो ऑडियो पूर्णतः स्पष्ट नहीं हैं। और यह फीचर सभी सोशल मीडिया और वीडियो वाली साइटों, पॉडकास्ट और रेडियो सामग्री, व्यक्तिगत वीडियो लाइब्रेरी (जैसे Google फ़ोटो), एम्बेडेड वीडियो प्लेयर और अधिकांश वेब-आधारित वीडियो या ऑडियो चैट सेवाओं पर काम कर सकता है. इसके लिए पहले अपने लैपटॉप और कंप्यूटर (Chrome Desktop Browser) में सेटिंग्स को ऑन करना पड़ेगा.


क्रोम डेस्कटॉप में लाइव कैप्शन को चालू ऐसे करें.



#1 क्रोम डेस्कटॉप सेटिंग्स (Chrome Desktop Settings) पर जाएं.

#2. एडवांस सेक्शन (Advanced section) पर क्लिक (Click) करें.

#3. उसके बाद एसेसिबिल्टी सेक्शन (Accessibility section) पर जाएं।

#4 और लाइव कैप्शन फीचर (Live Caption Feature) को ऑन कर दें.


जिसके बाद क्रोम डेस्कटॉप यूजर इसका लाभ ऑनलाइन वीडियो और ऑफलाइन वीडियो को देखने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं.


बता दें कि यह फीचर वर्तमान में अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता है और यह विश्व स्तर पर क्रोम विंडोज, मैक और लिनक्स आदि के लिए उपलब्ध है और जल्द ही आईओएस पर यह फीचर रॉल आउट किया जाएगा . इसके साथ ही बता दें की एंड्रॉइड डिवाइस के लिए, लाइव कैप्शन कि सुविधा पहले से ही मौजूद है. जो एंड्रॉयड यूजर के लिए 16 अक्टूबर 2019 को शुरू किया गया था.


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने