व्हाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी की पूरी जानकारी - डिंपल धीमान


इन्टरनेट डेस्क : व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी (whatsapp Privacy Policy 2021) पर उठे सवालों का जवाब व्हाट्सएप द्वारा स्टेटस के जरिए शेयर किए गए थे। जिसको whatsapp द्वारा अपनी पॉलिसी को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था। और अब फिर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी की पूरी जानकारी देते हुए, अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर जानकारी साझा करते हुए विश्वाश दिलाया है कि व्हाट्सएप यूजर की निजता पर पूरी तरह से ख्याल रखा जाएगा । जिसमे WhatsApp बिज़नेस से बात करने या शॉपिंग करने के नए तरीके इस पॉलिसी में तैयार कर रहा हैं. व्हाटसएप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी पर उठे सवालों का जवाब अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से दिया था।

Whatsapp News 2021 : व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की पूरी जानकारी ? डिंपल धीमान
              
Content Disclaimer
Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है।
Whatsapp में आने वाले हैं खास फीचर।    
Whatsapp पैसे कैसे कमाता है। 
नई प्राइवेसी पॉलिसी से क्या बदलेगा वाहट्सअप में और क्या नहीं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क : लोगों में व्हाट्सएप की इस नई प्राइवेसी पॉलिसी (whatsapp Privacy Policy In Hindi) पर काफ़ी गलत जानकारी फैली हुई थी। जिसके चलते व्हाट्सएप पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक्शन लिया गया था और नोटिफिकेशन जारी कर कहा था , किसी भी प्रकार के निजिता का हनन करने पर बड़े से बड़ी कार्यवाही की जाएगी , जिस पर व्हाट्सएप ने अपना पक्ष रख कहा था कि हम अपने को बेहतर बनाते हुए अपने यूजर को पर्सनल बातचीत करने का सबसे अच्छा ज़रिया बनाने की पूरी कोशिश करते रहेंगे. 


Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है।


Whatsapp Blog Post : व्हाट्सएप द्वारा अपनी आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट पर नई प्राइवेसी पॉलिसी (whatsapp Privacy Policy update) को फिर से लागू करने की जानकारी साझा की है, जिसमे सभी यूजर के लिए यह प्राइवेसी पॉलिसी आवश्यक है और सुरक्षित भी । जिसके लिए व्हाटसएप यूज़र्स को अपनी नई शर्तें और प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ने व स्वीकार करने के लिए सूचित करेंगे. जिसके लिए व्हाट्सएप अपने यूजर के चैट बॉक्स पर इस प्राइवेसी पॉलिसी को समझने और स्वीकार करने के बाद रिव्यू करने का काफी समय होगा । जिसमे यूजर को WhatsApp का इस्तेमाल जारी रखने के लिए इन अपडेट्स को पढ़कर स्वीकार करना होगा।

Whatsapp News 2021 : व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की पूरी जानकारी ? डिंपल धीमान



व्हाटसएप नई प्राइवेसी पॉलिसी (whatsapp Privacy Policy Date) 15 मई 2021 से लागू होगी। जो 2.21.4.22 वर्जन में देखने को मिलेगी। व्हाटसएप ने साफ कर दिया है कि हमारी सेवा की नई शर्तों को स्वीकृति करने का यह मतलब नहीं है कि व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ता डेटा को अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ डेटा साझा करेगी।

व्हाटसएप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी की जानकारी “चैट बॉक्स' फ़ीचर के ऊपर यूज़र्स के साथ शेयर करेंगे.


Whatsapp News 2021 : व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की पूरी जानकारी ? डिंपल धीमान



Whatsapp Latest Setting Feature


व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी ना मानने पर क्या होगा?

व्हाट्सएप ने इसके विषय में अभी कुछ स्पष्ट नहीं किया है। बता दें की इस प्राइवेसी पॉलिसी से आपके निजी डाटा को खतरा नहीं। और ना ही यह फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा। अगर आप फेसबुक शॉप का इस्तेमाल करते हैं। तो कुछ डाटा शेयर किया जा सकता है, जिसमे यह होगा कि आप फेसबुक शॉप में क्या देखते । ध्यान दें की फेसबुक शॉप में वैकल्पिक सुविधा का उपयोग नहीं करना चाहते। व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी ना मानने पर , आप कई खास फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। जैसे स्टेटस को अपडेट करना। , किसी चैट को फॉरवर्ड करना। , ग्रुप में ज्वॉइन इन्विटेशन ना भेज पाना। , चैट का बैकअप नही ले पाना। , इसके साथ ही प्राइवेसी पॉलिसी ना मानने पर Click To Chat सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

Whatsapp में आने वाले हैं खास फीचर।


Whatsapp ने अपनी ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट (whatsapp Privacy Policy News) में नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बताते हुए यह भी कहा कि , हम 2021 में और भी बहुत कुछ व्हाट्सएप में नया ला रहे हैं. जिसकी जानकारी आप तक हमारी ऑफिशियल वेबसाइट पर अगले कुछ हफ़्तों और महीनों में दे दी जाएगी ।

जिसमे व्हाट्सएप यूजर के लिए फेसबुक जैसे Login और Logout करने का फीचर दिया जाएगा ।


Whatsapp User के लिए जल्द ही व्हाट्सएप मैसेंजर में ट्रांसलेशन का ऑप्शन भी दिया जाएगा , ताकि यूजर व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेज अलग अलग भाषा में बदल कर पढ़ सकें।

वॉइस चेंजर का ऑप्शन व्हाट्सएप में आएगा।

Whatsapp आने वाले सभी फीचर अपने यूजर तक स्टेटस के माध्यम से जानकारी साझा करेंगे। 


Whatsapp पैसे कैसे कमाता है।


Whatsapp द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी है कि वह सबके लिए फ्री नहीं है । अपनी ब्लॉग पोस्ट में व्हाट्सएप ने बताया कि वह व्हाट्सएप बिज़नेस यूजर से पैसे लेतें हैं और 2 अरब से भी ज्यादा लोगो के लिए फ्री है । जिसके अतरिक्त व्हाट्सएप अपने यूजर से “कस्टमर सर्विस” के लिए शुल्क लेता है। बेहद सेे बिजनेस यूजर व्हाट्सएप के माध्यम से अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप बिज़नेस सर्विसेस के इस्तेमाल करते है और व्हाट्सएप पैसे कमाता है।


व्हाटसएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने के साथ ही लोगो के असमंजस को दूर किया है, जिसमे व्हाट्सएप कहता है कि हम अपनी प्राइवेसी में नए बदलाव करेंगे , जिससे व्हाट्सएप यूजर को चैट करने या शॉपिंग करने में कोई परेशानी न हो और इसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का ही इस्तेमाल होगा । जिसके व्हाट्सएप और फेसबुक आपके चैट या कॉलिंग को न तो देख सकते हैं और न ही सुन।


व्हाटसएप में प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई के बाद भी accept कर सकते हैं।
और अगर आपको कोई परेशानी होती है कि कोई ग़लती तो नहीं है। इसके लिए व्हाट्सएप कहता है कि अपनी रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए

1. WhatsApp Settings > Account > Request account info पर जाएं ।

2. अनुरोध रिपोर्ट टैप करें । जिसके बाद स्क्रीन स्टेट रिक्वेस्ट के लिए अपडेट हो जाएगी ।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने