GIMS : भारत में व्हाट्सएप को मात देने आया संदेश ऐप ( Sandes App ) , इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी यहां पर पढ़ें : डिंपल धीमान


Technology News : गवरनमेंट इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन जिसका नाम “संदेश” हैं। WhatsApp की होने वाली है छुट्टी! भारत में जल्द आ सकती है मेड इन इंडिया मैसेजिंग ऐप ‘Sandes’, नीचे है पूरी जानकारी । पीएम मोदी (PM Modi) ने पिछले साल आत्मनिर्भर भारत बनाने का को सपना देखा था वह अब सच होता नजर आ रहा है

Whatsapp को करेगा रिप्लेस भारत का यह गवर्मेंट इंटस्टेंट मैसेजिंग ऐप , भारत सरकार ने किया लॉन्च
Made In India Sandes Replace WhatsApp




जनहित में जारी सरकारी व्हाट्सएप


जैसा कि आप सब जानते हैं कि भारत सरकार के कुछ अधिकारियों ने पिछले साल ही यह बता दिया था वह एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बनाना चाहते हैं जिससे वह व्हाट्सएप को रिप्लेस कर सकें। और डिजिटल इंडिया को एक और नंबर आगे ले जा सकें

तो हाल ही में भारत सरकार ने एक व्हाट्सएप जैसे ही देसी ऐप का निर्माण किया है और इसको लांच कर दिया है यह ऐप व्हाट्सएप जैसा ही एक सोशल मीडिया ऐप है जिसे हम व्हाट्सएप जैसे ही इस्तेमाल कर सकते हैं यह ऐप व्हाट्सएप जैसे ही एक मैसेजिंग सिस्टम ऐप है भारत सरकार के कुछ सरकारी अधिकारियों ने इस संदेश ऐप का इस्तेमाल शुरू कर दिया है

जानकारियों के मुताबिक यह एक बहुत ही सरल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसकी प्राइवेसी पॉलिसी सबके हित के लिए और सुरक्षित है । आपको बता दें इस आने वाली इंडियन व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होगा जब पिछले साल सरकार ने इसके बारे में बताया था तो इसका देसी एप्लिकेशन का नाम जीआईएमएस (GIMS) जिसका पूरा नाम गवर्नमेंट इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ( Government Instant Messaging System ) बताया जा रहा था । पर अब इस एप्लिकेशन के लॉन्च होने से पता लगा है कि हमारी अपनी भारतीय देसी व्हाट्सएप का नाम “संदेश” ( Sandes) हो सकता है और यह हमारे देश का अपना इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो व्हाट्सएप को रिप्लेस कर भारतीय के पर्सनल डेटा को सुरक्षित रखने में सक्षम रहेगा ।

सरकारी व्हाट्सएप की वेबसाइट है 

इस नए भारतीय व्हाट्सएप की वेबसाइट है  gims.gov.in 
जो एक सरकारी वेबसाइट है ।
आपको इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी इसी गवर्नमेंट वेबसाइट पर मिल सकती है इस वेबसाइट पर आपको इस ऐप के बारे में संक्षेप में बताया जाएगा।

इस वेबसाइट पर बताया गया है कि आप कैसे इसमें लोगिन कर सकते हैं और किसी भी ऑप्शन पर आप सिर्फ एक टच से उसको पढ़ सकते हैं अभी सरकारी महत्वपूर्ण व्यक्तियों के लिए ही यह ऑथेंटिकेशन का तरीका उपलब्ध है अभी और किसी के लिए यह जारी नहीं किया गया है।

भारतीय आम नागरिकों के लिए इस “संदेश” ऐप को कुछ समय बाद Playstore पर लॉन्च किया जाएगा। जिसका Apk Download Link नीचे दिया गया है।

कुछ समय पहले इस भारतीय ऐप को आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराने की कोई जानकारी नहीं दी गई थी। बता दें कि इस ऐप के वेब वर्जन के कुछ दिन बाद ही GIMS आम लोगो के लिए इस भारतीय ऐप का APK DOWNLOAD LINK जारी किया गया था। बता दें कि अब आप हमारी वेबसाइट से भी GIMS को डाऊनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए नीचे SANDES या GIMS APK का DOWNLOAD LINK दिया गया है।

व्हाट्सएप की जारी की गई नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से व्हाट्सएप को तो पिछले कुछ समय से बेइज्जती का सामना करना पड़ रहा है उनकी नई प्राइवेट प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार वह अपने आप की एंड टो एंड इंक्रिप्शन वाली प्राइवेसी को एक प्रकार से हटाने के पक्ष में थे और अब कुछ दिनों पहले ही उन्होंने अपना यह बयान बदल दिया कि सब व्हाट्सएप उपयोग करने वाले लोगों के लिए व्हाट्सएप की चार्ट एंड टू एंड एनक्रिप्टेड ही रहेंगी लेकिन व्हाट्सएप की इन्हीं कुछ हरकत को देखते हुए इस संदेश ऐप को एक अच्छा ऐप माना जा सकता है 


बता दें कि Playstore पर लॉन्च होने से पहले इस भारतीय देसी व्हाट्सएप “ संदेश ( Sandes ) ” या GIMS ऐप का वेब वर्जन मौजूद हैं।

जिसके लिए अगर आप देशी व्हाट्सएप को इस्तेमाल करना चाहतें हैं तो आपको

सबसे पहले गवर्नमेंट इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को चलाने के लिए इस पोर्टल पर साइन अप करना होगा । 

जिसमे अपनी Email Address [LDAP] भर कर अपना अकाउंट बनाने के बाद इस देसी व्हाट्सएप का लाभ उठा सकते हैं।

LDAP Email Address क्या है?

LDAP का मतलब लाइटवेट डायरेक्ट्री एक्सेस प्रोटोकॉल होता है। जो एक महत्पूर्ण इंटरनेट प्रोटोकॉल है, जिसका इस्तेमाल ईमेल और अन्य बड़े कार्यक्रमों की जानकारी देखने के लिए किया जाता हे। आपको बता दे एलडीएपी का ज्यादातर इस्तेमाल मध्यम-से-बड़े संगठनों द्वारा किया जाता है।


किसने यह सरकारी भारतीय व्हाट्सएप देसी वर्जन डेवलप किया है?

यह सरकारी भारतीय ऐप “ संदेश ” (Sandes) को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्द होगा । जिसे NIC (National Informatics Centre ) द्वारा संचालित किया गया है। बता दें कि यह एक मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से संबन्धित है।



भारतीय ऐप संदेश ( Sandes Apk ) डाउनलोड लिंक 

बता दें कि यह Apk लिंक हाल ही में GIMS द्वारा पोर्टल पर डाले गए हैं , जिससे कह सकते हैं कि यह भारतीय ऐप व्हाट्सएप को पीछे छोड़ने के लिए लगभग तैयार है। जिसे जल्द ही एंड्रॉयड और आईओएस के लिए Playstore और Applestore पर जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा।

Government Instant Messaging System - GIMS , SANDES APK DOWNLOAD LINK













एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने