Delta Chat : डेल्टा चैट ऐप कहां का है ? जिसे वॉट्सऐप, सिग्नल और टेलीग्राम से भी बताया जा रहा है - डिंपल धीमान

Tech News : आज आप नए ब्लॉग पढ़ेंगे एक खास एप्लिकेशन के बारे में जिसने सुरक्षा के मामले में व्हाट्सएप , सिग्नल और टेलीग्राम को पीछे छोड़ दिया है । इसके साथ ही आप इस एप्लिकेशन के संस्थापक और यह कहां की ऐप है जानकारी पढ़ेंगे । ताकि आप समझ सके डेल्टा चैट ऐप ( Delta Chat App) कैसे काम करती है।


Delta Chat App कहां का


Delta Chat App कहां का


Merlinux : मरलिनक्स कंपनी द्वारा लॉन्च यह एप्लिकेशन , जिसे डेल्टा चैट (Delta Chat) के नाम से जाना जाता है. यह मैसेंजर ऐप जर्मनी का है. जो मरलिनक्स द्वारा Playstore पर 16 मार्च 2020 को लॉन्च किया गया था । बता दे कि डेल्टा चैट का नया संस्करण 20 नवंबर 2020 को आया था। जिसके आज 14 फरवरी 2021 तक 100k+ डाउनलोड्स हैं।

डेल्टा चैट की कंपनी डीटेल्स

जिसकी शुरुआत 2004 में हूई थी। यह एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जो अत्यधिक सहयोगी वातावरण में अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के साथ शामिल है

जनरल और डेल्टा कॉन्टैक्ट:
office@merlinux.eu 
delta@merlinux.eu

Delta Chat सुरक्षित मैसेंजर 


end-to-end encrypting : डेल्टा चैट एक सुरक्षित मैसेंजर है जो एंड टू एंड एनक्रिप्टिंग ई-मेल के लिए ऑटोकिप्ट विनिर्देश को सह-विकसित करता है। बता दें कि ऑटोकिप्ट एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए ऑटोकिप्ट डेवलपर्स बातचीत करने के लिए इस एंड-टू-एंड-एन्क्रिप्शन सुविधाजनक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

क्या है Delta चैट? जिसे वॉट्सऐप, सिग्नल और टेलीग्राम से भी बताया जा रहा है ज्यादा सुरक्षित, जानें सबकुछ


डेल्टा चैट मैसेंजर सिग्नल , टेलीग्राम और व्हाट्सएप मैसेंजर से कैसे भिन्न है।


डेल्टा चैट पर यूजर बिना मोबाइल नंबर के अपना अकाउंट बना सकते हैं , जिसमे डेल्टा चैट यूजर अपनी पर्सनल gmail का इस्तेमाल कर सकते हैं । क्यूंकि आपके मोबाइल नंबर से ही आपकी सारी जानकारी निकाली जा सकती है।

जबकि सिग्नल , टेलीग्राम और व्हाट्सएप मैसेंजर अपने यूजर से मोबाइल नंबर भरने को कहते हैं , जिसके बाद ओटीपी आने पर उपयोगकर्ता इन तीनों मैसेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि इन ऐप्स पर जब आपके मोबाइल नंबर का इस्तेमाल होता है, तो आपके पर्सनल डेटा का इस्तेमाल हो सकता है , जिसमे आपकी निजी जानकारी और बैंक अकाउंट्स समिलीत हैं । इसके साथ ही आपके मोबाइल लेने के बाद यह ऐप्स आप तक किसी अन्य ऐप को इंस्टाल करने के लिए एड दिखातें हैं।


IMAP प्रोटोकॉल का समर्थन 


अगर आप वास्तव में गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में परवाह करते हैं, तो बिना सोचे डेल्टा चैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो IMAP प्रोटोकोल के साथ काम करता है , जिसके कारण डेल्टा चैट सभी प्रकार के ईमेल एड्रेस के साथ काम कर सकता है।


बता दें व्हाटसएप , सिग्नल और टेलीग्राम में ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।



डेल्टा चैट में अपना सर्वर 


बता दें कि डेल्टा चैट ऐप की यह सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें यूजर अपना सर्वर इस्तेमाल में ला सकते हैं । जिसमे अगर कभी भी IMAP SERVER / SMTP SERVICE डाउन होता है । तो डेल्टा चैट यूजर कभी भी अपना सर्वर बदल सकते हैं और वो भी अपना डेल्टा चैट अकाउंट बदले बिना . 


डेल्टा में खुद निर्णय लेते हैं, तो अन्य मैसेंजर पर कोन निर्णय लेता है


डेल्टा चैट पर अपना सर्वर होने के कारण आप अपनी खुद की नीतियां बना सकते हैं। यदि आप  
व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं, तो बता दें कि मार्क जुकरबर्ग सर्वर के मालिक होने पर निर्णय लेते हैं। ऐसे ही मोक्सी मार्लिंसेपाइक तय करते हैं कि आपको सिग्नल का उपयोग करने दे या नहीं इसके साथ ही आप टेलीग्राम का उपयोग करते हैं, तो पावेल ड्यूरोव अपना निर्णय करता है। डेल्टा चैट में आप अपने आप निर्णय लेंग इसके साथ ही आपके डेटा पर सिर्फ आपका ही हाथ होगा किसी दूसरे का नहीं।

डेल्टा चैट ऐप में यूजर अपने डेटा को नियंत्रित कर सकते हैं


डेल्टा चैट में आप अपने खुद के या अपनी मर्जी से किसी भी वीडियो चैट सर्वर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने