Aadhar Card News Alert 2021 - UIDAI ने ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी , अपने AADHAAR CARD के साथ भूलकर भी न करें ये काम . « डिंपल धीमान»


Adhar Stolen , Adhar Card Mobil Number update,How to Stolen Adhar Card Number



Today's News - UIDIA ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से जानकारी साझा की है. अगर कोई भी आधार कार्ड होल्डर अपने आधार कार्ड की फ़ोटो या अन्य जानकारी को पब्लिक के सामने रखता है अर्थात किसी सोशल नेटवर्क पर अपने आधार कार्ड को साझा करता है. तो उसे UIDIA के नए ट्विट के अनुसार भारी नुक़सान उठाना पड़ सकता है.



Aadhar Card Twitter (Dimple Dhiman)




4 जनवरी 2021को 11:27 AM पर Twitter के माध्यम से UIDAI ने अपने official एकाउंट से ये पोस्ट साझा की है । जिसमे साफ साफ लिखा है अगर कोई आधार कार्ड होल्डर अपने आधार कार्ड को सोशल नेटवर्किंग साइट्स या ऐप्स पर पब्लिक के सामने पेश कर देता है तो ऐसा ना करें. अगर आपको अपने आधार कार्ड का डेटा शेयर करने की आवश्यकता महसूस होती है तो आप अपने आधार कार्ड को पर्सनली शेयर करें. जिसे आप भेजना चाहते हैं जो आपका भरोसेमंद साथी हो उसको ही अपना आधार कार्ड डेटा या इमेज शेयर करें और भूल कर भी किसी को अपना आईटीपी जो आधार कार्ड की तरफ से आया है उसको कभी भी किसी को न बताएं.

जानिए UIDAI के ऐसा निर्णय लेने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं.


आधार कार्ड लेटेस्ट न्यूज : - आप जानते ही हैं कि आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा जगहों पर किया जा रहा है । और यह हमारी कई पर्सनल जानकारियों का एक बहुत बड़ा आधार है। क्योंकि हमारे बहुत से पर्सनल एकाउंट्स आधार कार्ड के साथ ही लिंक है।

आज कल ऑनलाइन दुनिया में खतरा बहुत ही बढ़ गया है। जिसके चलते UIDAI को यह निर्णय लेना पड़ गया कि अगर कोई भी व्यक्ति या व्यक्ति विशेष अपने आधार कार्ड की फ़ोटो या जानकारी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करता है । तो उनको दण्ड का भुगतान करना पड़ेगा । 

क्योंकि अगर आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करतें हैं तो कोई आपकी जानकारी को चुरा कर उसको अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.जिससे किसी भी आधार कार्ड होल्डर को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

आज कल ऑनलाइन क्राइम्स में वृद्धि हो गयी है । जिसके चलते Hackers आपकी छोटी सी जानकारी से ही आपके personal accounts से आपका डेटा हैक कर सकते है । हैक करने के साथ आपके डेटा को लीक भी कर सकते हैं या फिर गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं.जिसके बाद आधार कार्ड होल्डर यानि आपको ही समस्या उठानी पड़ सकती है     

UIDAI द्वारा यह निर्णय भी सबकी भलाई के लिए ही लिया गया है । ताकि आधार कार्ड इस्तेमाल करने वालो का ज़रूरी data सुरक्षित रहे । और आधार कार्ड होल्डर को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े.


आगे भी पढ़ें :- 

अगर आपका आधार कार्ड नंबर खोया गया है


अब आप अपना आधार कार्ड नंबर आसानी से पता कर सकते है. जिसके लिए आपको दो काम करने पड़ेंगे.


1). आधार कार्ड नंबर खोए जाने पर आपको आधार कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए.

2). आधार कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए लिंक से जा सकता हैं.



3). आधार कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन होंगे जिनमें से आपको डाउनलोड आधार कार्ड पर Click करना होगा. जिस पर Click करने के बाद अब आप अपना uid/Eid नंबर भर कर डाउनलोड कर सकते हैं.


4) अगर आपको अपना uid नंबर नहीं पता है तो आपको उसके लिए आधार कार्ड स्टोलन (Aadhar Card Stolen) लिख कर सर्च करना होगा. या फिर नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आपको अपना नाम लिखना होगा जो आधार कार्ड में है. उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा जो आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपके सामने आपका आधार नंबर आ जाएगा. जिसके बाद आप आधार कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके डाउनलोड कर सकते हैं.


5) अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर registerd नहीं है और आपका आधार कार्ड गुम हो जाता है. तो आपको परिवार पहचान पत्र ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. जिसके बाद dimpledhiman.com पर दिए गए निर्देश के अनुशार कि कैसे फैमिली आईडी में सुधार करें तरीके को अपना कर आप उसमे ही अपना आधार नंबर देख सकते हैं. 


6) अगर आपके पास यूआईडी नंबर , आधार कार्ड में मोबाईल नंबर registerd नहीं है और आपके पास फैमिली आईडी या परिवार पहचान पत्र भी नहीं है तो आधार एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर पर जाएँ। और वहां पर जाकर फार्म भर कर सबमिट कराएं . जिसके आपसे Charges देने होंगे करीब 50 रूपए.





आधार कार्ड स्टेटस व अपडेटेड कैसे चैक करें ? ( Check Aadhar card status )

डाउनलोड कैसे करें आधार कार्ड ? (Download Aadhar Card)

आधार कार्ड एड्रेस कैसे बदलें ? ( Change Aadhar Card Address )



इन सब के लिए आधार कार्ड होल्डर एक सरकारी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं - Downlaod Here


इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल करके आपके सामने आए ऑप्शन के लिए Alow कर सकते हैं, जिसमे यह ऐप आपके स्टोरेज , contact आदि के लिए परमिशन मांगे का जिसे आप Allow या not allow कर सकते हैं.

जिसके बाद आप continue कर सकते हैं अपनी मनपसंद भाषा में .

Continue करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा जो आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है.
जिसके भरने के बाद आपके पास ओटीपी ( One Time Password ) आएगा.

यह करने के बाद आपके सामने रजिस्टर माई आधार कार्ड (Register My Aadhar Card) के ऑप्शन पर क्लीक करके अपना एक चार डिजिट का पासवर्ड भर कर कन्फर्म करना होगा.


यह करने के बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर व दिए गए सिक्योरटी कॉड (Security Code) को भर कर वेरिफाई करने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करेंगे. जिसे भरने के बाद आपका आधार कार्ड इस ऐप में रजिस्टर्ड हो जाएगा.

अब आप इस ऐप के इस्तेमाल से आप 35 ऐसे काम कर सकते हैं जिसके नाम कुछ इस प्रकार हैं ।


कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के नाम :-

  • आधार स्टेटस चैक करना .
  • आधार मे एड्रेस बदलना.
  • आधार कार्ड डाउनलोड करना.
  • आधार कार्ड लोक करना जैसे वर्चुअल आईडी और बायोमैट्रिक .
  • E KYC करना
  • लिंक बैंक अकाउंट स्टेटस 
  • आधार अपडेट हिस्ट्री
  • आधार कार्ड का Qr Code स्कैन भी कर सकते हैं.
  • अपने आस पास आधार केंद्र को ढूंढना ।
जिनके लिए आपको एक सिक्योरटी कोड और ओटीपी भरना अनिवार्य होगा.



एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने