Blogger में YouTube Channel और Facebook Page का बटन कैसे लगाएं - डिंपल धीमान

टेक डेस्क : कुछ यूजर जिस टेंप्लेट्स का इस्तेमाल करते हैं। तो उसमे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल का बटन / विजेट नही होता , जिसके लिए यह ब्लॉग लिखा गया है। जिसमे एचटीएमएल कोड दिए गएं हैं। जिसे इस्तेमाल कर यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक / सब्सक्राइब करने के लिए बटन एड कर सकते हैं।

*Content Disclaimer*

अपने यूट्यूब चैनल व फेसबुक पेज को ब्लॉगर में कैसे कनेक्ट करें ? 
अपने ब्लॉग में कोनसा HTML एड करने से यूट्यूब वीडियो ब्लॉगर पर भी दिखनी शुरू हो जाएगी ?
वह HTML कोनसा है जिसे अपने ब्लॉग में पेस्ट करें से फेसबुक का पेज ब्लॉगर में भी show हो जाएगा ?

YOUTUBE VIDEO HTML


<div class="videoWrapper"><br /> <!-- Copy & Pasted from YouTube --><br /> <iframe allowfullscreen="" frameborder="0" height="143" src="https://www.youtube.com/embed/bZJRhyqsGkQ" width="420"></iframe><br /></div><br /><style></style>



क्या करें इस HTML CODE के साथ और कैसे करें ?


इस HTML CODE को कॉपी करने के बाद इसमें कुछ CHANGE करने होंगे क्यूंकि यह HTML CODE डिंपल धीमान यूट्यूब चैनल की वीडियो का है जिसे अगर आप अपने वेबसाइट यानि ब्लॉगर में कॉपी करने के बाद पेस्ट करेंगे तो कुछ ऐसा होगा । मतलब आपकी वेबसाइट के डिंपल धीमान के यूट्यूब चैनल की ये वीडियो show होने लग जाएगी ।


Change क्या करें इस HTML CODE में ?

LINK - 

                  इस HTML CODE में DIMPLE DHIMAN के यूट्यूब वीडियो का लिंक है जो सीधा पेस्ट नहीं किया गया है । अपने ब्लॉग मे यूट्यूब वीडियो को दिखाने के लिए HTML CODE में यूट्यूब वीडियो के लिंक को कुछ अलग परकार से लगाना होगा जिसे EMBED LINK कहते हैं जिसके कारण ही आपकी यूट्यूब वीडियो ब्लॉग में शो होने लग जाएगी ।

इसके लिए आपको यूट्यूब वीडियो का लिंक लेना होगा 

यूट्यूब वीडियो के लिंक को HTML CODE में पेस्ट करने से पहले YOUTUBE VIDEO के LINK में बदलाव करने होंगे।

जैसे :- 
https://youtu.be/wYv_RUoadP4
ये आपकी YOTUBE VIDEO का लिंक है इस लिंक में youtu.be/ के बाद जो (wYv_RUoadP4) यूट्यूब वीडियो का लिंक portion है उसको EMBED लिंक में बदलना होगा जिसके लिए आपको यूट्यूब वीडियो के LINK का लास्ट वाला भाग CUT करके https://www.YouTube.com/ के बाद पेस्ट करना होगा । 
जिससे आपकी यूट्यूब वीडियो का लिंक https://youtu.be/wYv_RUoadP4 ऐसे से ऐसा हो जाएगा https://www.YouTube.com/embed/wYv_RUoadP4


जिसको आप इस HTML CODE में EDIT कर सकते हैं ।

<div class="videoWrapper"><br /> <!-- Copy & Pasted from YouTube --><br /> <iframe allowfullscreen="" frameborder="0" height="143" src="https://www.youtube.com/embed/bZJRhyqsGkQ" width="420"></iframe><br /></div><br /><style></style>


इस HTML CODE में बदलाव करने के बाद आप इस HTML CODE को अपने ब्लॉग के उस PORTION में पेस्ट कर सकते हैं जहां पर आप अपनी यूट्यूब वीडियो को दिखाना चाहते हैं ।


Height : अगर आप अपने ब्लॉग में YouTube Video का बटन छोटा या बड़ा करना चाहते हैं, तो आप हाइट के सामने 143 की जगह पर इससे पहले का या बाद का नंबर भर कर बटन छोटा या बड़ा कर सकते हैं ।

Facebook का पेज ब्लॉग में कैसे एड करें 



जैसे आपको ऊपर स्टेप बाय स्टेप गाइड दी गई है। उसके अनुसार ही आप फेसबुक पेज को अपनी वेबसाइट से कनैक्ट करने के लिए कर सकते हैं । इसके लिए आपको अलग HTML का इस्तेमाल करना होगा । जो फेसबुक पेज के बटन को ब्लॉगर मे एड करने के काम आएगा । जिसमे शेयर और लाइक के ऑप्शन भी उपलब्द हैं ।


<center><div class="fb-padding"><div id="fb-root"></div><br /><script>(function(d, s, id) {<br /> var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];<br /> if (d.getElementById(id)) return;<br /> js = d.createElement(s); js.id = id;<br /> js.src = "//https://www.facebook.com/Lvrk14/";<br /> fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);<br />}(document, 'script', 'facebook-jssdk'));</script><br /><div class="fb-page" data-height="230" data-hide-cover="false" data-href="https://www.facebook.com/Lvrk14/" data-show-facepile="true" data-show-posts="false" data-width="300"><div class="fb-xfbml-parse-ignore"></div></div></div></center>



अपने फेसबुक पेज को अपने ब्लॉग से कनैक्ट करने के लिए आप ऊपर दिए गए HTML CODE को कॉपी करके अपनी WEBSITE में PASTE कर सकते हैं । 
उपर दिए HTML CODE में आप https://www.facebook.com/Lvrk14/ की जगह पर अपने फेसबुक पेज का URL EDIT करके अपनी वेबसाइट में वहां पर पेस्ट कर सकते हैं जहां पर आप अपने FB PAGE को SHOW करना चाहते हैं.

इस एचटीएमएल कोड के इस्तेमाल से आप fb page के बटन पर शेयर और लाइक का ऑप्शनल दे सकते हैं । जिसके लिए आपको यही कोड पेस्ट करना होगा । जिसके बाद आपके ब्लॉग से ही आपके ब्लॉग पर आने वाली ट्रैफिक आपके facebook page को शेयर और लाइक कर सकती है । बिना एफबी ऐप का इस्तेमाल किए ।



ऊपर दिए गए एचटीएमएल कोड मे बदलाव कर आप Facebook Page के बटन की Height और width बड़ा और घटा सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने