गूगल सर्च बार और क्रोम में नए अपडेट की जानकारी - डिंपल धीमान


गूगल न्यूज हिंदी : Google की नई ब्लॉग पोस्ट में Google Search को बेहतर बनाने के बारे में बताता हुए कहा कि जल्द ही Search’s mobile को redesign किया जाएगा । जिसके बारे में Google डिज़ाइनर Aileen Cheng कहती हैं कि हम यूजर को समझाने के लिए ऐसा करेंगे ताकि उनको पता लग सके कि वे क्या खोजने जा रहें हैं । और किया सबसे ज्यादा खोजा जाता है।

A Google designer takes us inside Search’s mobile redesign in hindi

23 January 2021

Google एंड्रॉयड और iOS के सर्च ऐप को करेगा रिडिज़ाइन, क्या होगा नया यहां पढ़ें पुरा ।


1. सूचना को ध्यान में लाना : जिसमे लोगों द्वारा जो खोजा जाता है उसके परिणाम को highlight कर उनकी समस्या का हाल करेंगे । ताकि वे अन्य डिजाइन तत्वों के बजाय सूचना पर ध्यान केंद्रित कर पाएं, एलेन कहते हैं। "यह अनुभव को सरल बनाता है , जिन्हें वे स्पष्ट रूप से खोज रहे हैं ।


2. सर्च किए गए को पढ़ने में आसान बनाना। : google टीम ने ऐसा करने का एक आसान तरीका अपनाया जिसमे , बोल्डर टेक्स्ट का उपयोग किया था, ताकि मानव की आंख खोज परिणामों को तेजी से स्कैैन कर आसानी से समझ पाएं । एलेन ने ये भी कहा कि हम अनुभाग के शीर्षक को बड़ा बना रहे हैं । read more : भारत की अपनी पेमेंट एप्लिकेशन कोनसी है उसमे क्या क्या फीचर उपलब्द हैं?



Chrome Browser 2021 की नई Security Update में क्या है ?


Google News : Chrome Browser 2021 की नई Security Update में क्या क्या होगा ? “डिंपल धीमान"


More intuitive privacy and security controls in Chrome

  • इस Content में  (Read In 2 Minutes)
  • क्रोम के नए अपडेट 
  • STRONG PASSWORD 
  • STRONG SECURITY 
  • HIGHLY SECURED SEARCHING
  • H.A.C.K.I.N.G
  • Biomatric Lock Controller




Google Chrome : गूगल अपने सभी प्रॉडक्ट्स में अपडेट करती रहती है,जिसके बाद गूगल यूजर बिना परेशानी के इस्तेमाल करते हैं , Google Security पर भरोसा कर । ऐसे ही अब गूगल ने अपने बेहतरीन एप्लिकेशन CHROME SECURITY को पहले से मजबूत और बेहतरीन बनाया है । आने वालेे दिनों में गूगल Search Box को redesign करने जा रही है जिसमे लोगो को ये दिखाया जाएगा की क्या आज सबसे ज्यादा क्या खोजा जा रहा है । जिससे पढ़ने के लिए ऐसे तैयार किया जाएगा , जो मनुष्य की आंख को अट्रैक्ट करें ।

Chrome Security Update : इंटरनेट यूजर की सिक्योरटी को ध्यान रखते हुए गूगल ने क्रोम मे अपडेट किया है जिसके कारण क्रोम यूजर की सिक्योरटी पहले से दो गुना अधिक बढ़ गई है. 


Chrome का नया अपडेट कैसे प्राप्त करें ?


  • क्रोम के menu में जाएं
  • मेनू में आप देख सकते हैं update Chrome ( New Version Is Available ) पर click करें। 
  • जिसके बाद आपको chrome browser का नए अपडेट का इस्तेमाल कर सकेंगे ।

या फिर गूगल या playstore पर search करें Chrome जिसके बाद अपडेट वाले बटन पर Click कर क्रोम के नए संस्करण का लाभ उठा सकते हैं । Read More : गूगल में नया hibernation Feature क्या है ?

  • हरा: अगर आपके पास हरा रंग दिखाई देता है Chrome Browser के अपडेट ऑप्शन में तो आप समझ लीजिए Chrome Browser का नया संस्करण आए दो दिन से कम समय हुआ है ।

  • नारंगी: रंग चार दिन पुराना होने पर आता है ।

  • लाल:  हफ्ते से ज्यादा होगे नए अपडेट को । 

Chrome के अपडेट होने मे प्रॉबलम आती है तो इसका मुख्य कारण हो सकता है कि क्रोम का नया अपडेट नहीं आया आपके device के लिए , या फिर क्रोम को अपडेट करना बंद कर रखा है एडमिन ने , ऐसे प्रॉबलम आने पर क्रोम browser को दुबारा से डिलीट कर इंस्टाल कर सकते हैं ,जिसके बाद आप क्रोम browser के नए संस्करण चला पाएंगे ।



Strong Password Vs Poor Password 


जब भी Chrome Browser का इस्तेमाल लॉगिन करने के लिए पासवर्ड भरते हैं तो क्रोम उसकी पहचान कर बताएगा । पासवर्ड को कैसे स्ट्रॉन्ग बनाना है । इसके साथ ही यह बताएगा की आपका पासवर्ड Very Poor,Poor या Normal है । जिसे क्रोम स्ट्रॉन्ग करने के लिए निर्देश देगा । और अगर आप नया अकाउंट बनाते हैं Chrome Browser के इस्तेमाल से तो नए अपडेट में आपके लिए एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड जो सबसे अलग होगा उसे Chrome आपके सामने पेश करेगा। जिसके बाद आपके account password को सेव करके रखेगा । जिसके कारण आपके द्वारा पासवर्ड भूल जाने पर भी फॉरगेट नहीं करना पड़ेगा । जिसे आप कभी भी अपडेट या चैक कर सकते हैं । जिसके लिए आपको क्रोम ब्राउज़र के मेन्यू की सेटिंग्स मे जाकर पासवर्ड को सिलेक्ट करना होगा ।



H.A.C.K.I.N.G : बेहद से यूजर द्वारा रिपोर्ट की जाती थीं कि हमारा प्राइवेट डेटा क्रोम के कारण पब्लिक हो गया है । जिसमे उनका डेटा है क कर लिया जाता था । जो कि क्रोम की कमजोर सिक्योरटी के कारण ये सब देखने को मिलता था । पर गूगल ने अपनी सिक्योरटी को बेहतर बना लिया है , Chrome Browser Security Update कर जिसमे सभी क्रोम यूजर बिना किसी  है King आदि के डर से सुरक्षित रूप से चला सकेंगे ।




Biomatric Lock Controller : गूगल द्वारा किए गए क्रोम के नए अपडेट मे बायोमैट्रिक सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी । जिसके कारण अब क्रोम मे टच - टू - फील  का ऑप्शनल आ जाएगा । जिसके कारण क्रोम यूजर Highly Security के साथ अपना डेटा सुरक्षित रख कर बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल में ला सकते हैं ।





एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने