Google का नया Humming फीचर क्या है? गूगल Search कैसे काम करता है? “डिंपल धीमान”




Google Humming Search गूगल का एक नया update है। जिसमे आप के सर्च करने पर Google Humming आपके लिए सही और बेहतर लिस्ट आपके सामने प्रस्तुत करेगा। गूगल ने हाल ही में इसके बारे में जानकारी दी है, Google आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मसीन learning सिस्टम को बेहतर किया है। 

जिसके उपयोग से Google कम वर्तनी,जिनका मतलब समझ ना आता हो,उसको सही करके सर्च करने वाले के लिए बेहतरीन उत्तर प्रस्तुत करेगा।
Google ने बताया है कि हर दिन Search किए गए लेख में 10 में से एक की वर्तनी गलत होती है, गूगल अब इसको बेहतर तरीके से 3 मिली second में आपके सामने सही करके प्रस्तुत करेगा। 
Google ने अपने ब्लॉग में बताया है कि हर दिन 10-15% ऐसा search किया जाता है ,Google को नहीं पता है। इसी को Google अब बेहतर करने में लगा है। जिस के चलते गूगल ने Google Humming को बढ़ावा दिया है।

                                

Google Humming Search 

उन के लिए बनाय गया है, जिन्हें सर्च करने में परेशानी आती है। Google Humming Search में आप हल्की से आहट से अपना मनपसंद सोंग search कर सकते हैं। 

Google humming उन के लिए बेहत फायदेमंद है जिनको किसी song का नाम याद रहे और आपको उस song को सर्च करने में परेशानी होती है।
लेकिन Google Humming के आने से ये परेशानी खतम हो गई है। अब आप सोंग के कुछ वर्ड बोल कर या लिख कर बिना किसी परेशानी के उस सोंग को पा सकते हैं। यही नहीं आप थोड़ा सा गुनगुना के, सी टी और गा कर भी search कर सकते हैं। क्यों की Google ने SoundHond सिस्टम को अपनाया है ,जो मिलती जुलती अवाज को आपके search करने पर आपके सामने प्रस्तुत करने में सक्षम है।

इसके लिए आपको

1.Google App को अपडेट करना होगा।
2.Update करने के बाद आप Google Search वाले ऑप्शन में जाकर Search कर सकते हैं।
3. लिख कर या बोल कर।

Google Search Lens 

                                  इसमें आप किसी भी वस्तु की स्कैन करके उसके बारे में Google से जानकारी प्राप्त कर सकते हो। जब आपको किसी के बारे में बोलना या लिखना ना आता हो तब आप Google Lens के प्रयोग से उसके विषय में जानकारी एकत्रित कर सकते हो।

Google Search Lens अब 15 बिलियन वस्तुओं को पहचान सकता है।
गूगल लेंस में आप किसी भी भाषा को Scan करके सीख सकते हो या उसको अपनी भाषा में पढ़ सकते हो।
इसका उपयोग आप किसी भी समना को खरीदने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आपको कोई नया Computer खरीदना है तो आप पुराने कंप्यूटर को स्कैन करके उसकी नए अपडेट की पूरी जानकारी Google Lens के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।


गूगल Search कैसे काम करता है?

                        Google Search तीन स्टेप में काम करता है। जो निम्नलिखित हैं। जिसके बाद उसको स्टोर करके Google में पूछे जाने वाली query से रिलेटेड डाटा आपको अपने पेज पर दिखायेगा।

1.Crawling
2.Indexing
3.Ranking और Retrievel

1. पहले नंबर पर है crawling जिसका इस्तेमाल Google ये जानने के लिए करता है, Google पर जो websites है उनमें किस तरह के Topics इस्तेमाल किए है। Crawling में Google Website के पोस्ट और पेज में किस प्रकार का टाइटल ,यूआरएल और टॉपिक्स हैं। उनको गूगल Daily Update करता रहता है। 


2.अब बात आती है Indexing पर जिसका मतलब नाम से ही पता लग रहा है । Google सभी वेबसाइट को Index करके रखता है,जो Topics वेबसाइट पर उपलब्ध है। उनको search करने पर साथ के साथ दिखता है 


3. Ranking और Retrivele

Google में सर्च करने पर Google सबसे पहले तो Approved Website में जो keywords इस्तेमाल किए हैं। उनको देखता है कि पूछे गए प्रसन से related है। तो Google उन website को उस प्रसन के उत्तर के तौर पर दिखता है।

मतलब जिस website पर query से रिलेटेड keywords हैं और उस वेबसाइट की रैंकिंग और Retrivele अर्थाद जिस वेबसाइट पर व्यूज अधिक है और जो टॉपिक बार बार देखा जा रहा है उनको Google सर्च लिस्ट में दिखता है।


एक टिप्पणी भेजें

Ram Ram Ji

और नया पुराने